Daily CA Dose : 20-03-2020

1. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘Invincible’ नामक एक पुस्तक लॉन्च की, यह किस पूर्व केंद्रीय रक्षा मंत्री पर आधारित है?
उत्तर – मनोहर पर्रिकर
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गोवा के दिवंगत मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को उनकी पुण्यतिथि से पहले श्रद्धांजलि दी।
उन्होंने ‘इनविंसिबल-ए ट्रिब्यूट टू मनोहर पर्रिकर’ नामक पुस्तक भी लॉन्च की। मनोहर पर्रिकर ने 2014 से 2017 तक भारत के रक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया।
2. भारतीय रिजर्व बैंक के नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, PA को केंद्रीय बैंक द्वारा विनियमित किया जायेगा। PA का पूर्ण स्वरूप क्या है?
उत्तर – भुगतान एग्रीगेटर (Payment Aggregator)
भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में घोषणा की कि वह भुगतान एग्रीगेटर्स (पीए) की संपूर्ण गतिविधियों को विनियमित करेगा। भुगतान एग्रीगेटर्स ई-कॉमर्स साइटों और व्यापारियों को ग्राहकों से विभिन्न भुगतान उपकरणों को स्वीकार करने में सक्षम बनाते हैं। भुगतान एग्रीगेटर और पेमेंट गेटवे के नियमन के दिशानिर्देशों के अनुसार, मौजूदा भुगतान एग्रीगेटर को 31 मार्च, 2021 तक 15 करोड़ रुपये और 31 मार्च, 2023 को या उससे पहले 25 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति हासिल करनी होगी।
3. हाल ही में जारी पुस्तक “माय एनकाउंटर्स इन पार्लियामेंट” के लेखक कौन हैं?
उत्तर – भालचंद्र मुंगेकर
भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने भालचंद्र मुंगेकर द्वारा लिखित पुस्तक का विमोचन किया, इस पुस्तक का शीर्षक “माय एनकाउंटर्स इन पार्लियामेंट” है। इस कार्यक्रम में एनसीपी प्रमुख शरद पवार, सीपीआई महासचिव डी. राजा और सीपीआई(एम) महासचिव सीताराम येचुरी ने भाग लिया। भालचंद्र मुंगेकर एक भारतीय अर्थशास्त्री, सामाजिक कार्यकर्ता और राज्यसभा के पूर्व सदस्य हैं।
4. हाल ही में पारित विमान (संशोधन) विधेयक, 2020 के संदर्भ में, कितने नियामक संस्थानों को वैधानिक निकायों में परिवर्तित किया जायेगा?
उत्तर – 3
हाल ही में लोकसभा ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत तीन मौजूदा नियामक निकायों को वैधानिक निकायों में परिवर्तित करने के लिए एक विधेयक पारित किया। विमान (संशोधन) बिल, 2020 को ध्वनिमत से पारित किया गया। इस बिल के द्वारा विमान अधिनियम, 1934 में संशोधन किया जाएगा। इस बिल में जिन नियामक संस्थानों का उल्लेख है, वे DGCA (डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन), BCAS (ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्यूरिटी) और AAIB (एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टीगेशन ब्यूरो) हैं।
5. नैसकॉम फाउंडेशन के साथ किस तकनीकी फर्म ने ‘इनोवेट फॉर एक्सेसिबल इंडिया’ अभियान शुरू किया?
उत्तर – माइक्रोसॉफ्ट
माइक्रोसॉफ्ट इंडिया और नैसकॉम फाउंडेशन ने ‘Innovate for Accessible India’ अभियान शुरू करने के लिए भागीदारी की है। इस अभियान का उद्देश्य दिव्यांगजनों को समान अवसरों तक बेहतर पहुंच प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना है। इस अभियान के तहत छात्रों, नागरिकों और सामाजिक संगठनों से आवेदन आमंत्रित किये गये हैं जिनके द्वारा दिव्यांगजनों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान किया जा सके। दस सर्वश्रेष्ठ समाधानों को वित्तीय अनुदान के साथ-साथ माइक्रोसॉफ्ट और नैसकॉम फाउंडेशन द्वारा मेंटरिंग प्रदान की जाएगी।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill