Daily CA Dose : 18-03-2020

1. “गंगा आमंत्रण अभियान” कार्यक्रम किस संस्था द्वारा संचालित किया जाता है?
उत्तर – राष्ट्रीय मिशन स्वच्छ गंगा
राष्ट्रीय मिशन स्वच्छ गंगा, जो जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प-जल मंत्रालय के तहत कार्य करता है, ने अपने प्रमुख राफ्टिंग और कयाकिंग अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसे “गंगा अमंत्रण अभियान” कहा जाता है। इसके तहत देवप्रयाग (उत्तराखंड) से गंगासागर (पश्चिम बंगाल) तक ओपन वाटर राफ्टिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया।


2. चमेली देवी जैन पुरस्कार किस क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को प्रदान किया जाता है?
उत्तर – पत्रकारिता
चमेली देवी जैन पुरस्कार एक वार्षिक पुरस्कार है जिसे 1981 से पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों के लिए प्रस्तुत किया जा रहा है। चमेली देवी जैन एक महान स्वतंत्रता सेनानी और सामुदायिक सुधारक थीं। इस वर्ष ‘द वायर’ की पत्रकार आरफा खानम शेरवानी और रोहिणी मोहन नामक एक स्वतंत्र पत्रकार को इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। अरफा को कश्मीर और उत्तर प्रदेश से रिपोर्टिंग के लिए यह पुरस्कार चुना गया है जबकि रोहिणी को असम में एनआरसी पर अपनी खोजी कवरेज के लिए सम्मानित किया है।
3. हाल ही में किस राज्य की कैबिनेट ने एक अध्यादेश पारित किया है, जिसके द्वारा दंगाइयों से सार्वजनिक संपत्ति को हुए नुकसान की भरपाई की जायेगी?
उत्तर – उत्तर प्रदेश
16 मार्च, 2020 को उत्तर प्रदेश सरकार ने “सार्वजनिक और निजी संपत्ति के नुकसान की वसूली अध्यादेश, 2020” अध्यादेश पारित किया। इस अध्यादेश का उद्देश्य हिंसक कृत्यों से निपटना है। इसके द्वारा सार्वजनिक और निजी संपत्ति के नुकसान की वसूली करने में मदद मिलेगी। किसी राज्य के राज्यपाल के पास अनुच्छेद 213 के तहत अध्यादेश पारित करने की शक्तियां होती हैं। इस अनुच्छेद के तहत राज्यपाल को राष्ट्रपति की अनुमति के बिना अध्यादेश जारी करने का अधिकार है। अध्यादेश को तभी लागू किया जा सकता है जब विधान सभा और विधान परिषद दोनों सत्र में न हों।
4. विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए 2021 से लागू होने वाली नई भर्ती प्रणाली के संदर्भ में, CET का क्या मतलब है?
उत्तर – Common Eligibility Test (सामान्य पात्रता परीक्षा)
कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्री जितेंद्र सिंह की ने स्पष्ट किया कि रेलवे, बैंकों और केंद्र सरकार की नौकरियों के निचले स्तरों के आवेदकों के लिए 2021 से एक सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) आयोजित की जायेगी। केंद्र  इस ऑनलाइन परीक्षा का संचालन करने के लिए एक स्वायत्त राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) की स्थापना करेगी। CET के द्वारा कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी), रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) और इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन (आईबीपीएस) द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं को रीप्लेस किया जाएगा।
5. साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता पुथुसरी रामचंद्रन, जिनका हाल ही में निधन हुआवह किस भाषा के कवि और विद्वान थे?
उत्तर – मलयालम
प्रसिद्ध कवि और मलयालम विद्वान पुथुसरी रामचंद्रन का हाल ही में 91 वर्ष की आयु में निधन हुआ। उन्होंने 2013 में केंद्र सरकार द्वारा मलयालम को शास्त्रीय भाषा के रूप में मान्यता दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। रामचंद्रन ने कई प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते हैं, जिनमें साहित्य अकादमी पुरस्कार, एज़ुथचन पुरुस्कारम, केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार इत्यादि शामिल हैं । वह केरल के कम्युनिस्ट आंदोलन से भी जुड़े थे।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill