Daily CA Dose : 10-11 मार्च, 2020

1. हाल ही में किस राज्य ने ‘I am also digital’ नामक एक डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम शुरू किया?
उत्तर – केरल
केरल ने हाल ही में ‘I am also digital’ नामक डिजिटल साक्षरता अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है। यह अभियान केरल साक्षरता मिशन और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के तहत केरल राज्य आईटी मिशन द्वारा शुरू किया जायेगा। इस अभियान को मुख्य रूप से डिजिटल तकनीक के बारे में समाज को शिक्षित करने के लिए एक जन-भागीदारी मॉडल के रूप में लॉन्च किया जाएगा। इस परियोजना को तिरुवनंतपुरम सिटी कॉरपोरेशन में पायलट-लॉन्च किया जाएगा।


2. हाल ही में पुनर्निर्मित पशु परिवहन स्मारक का उद्घाटन भारतीय सेना ने किस शहर में किया?
उत्तर – बंगलुरु
भारतीय सेना के आपूर्ति और परिवहन कोर के महानिदेशक ने हाल ही में बंगलुरु में पुनर्निर्मित पशु स्मारक का अनावरण किया। यह स्मारक भारतीय सेना के खच्चरों और घोड़ों के योगदान और सेवा को इंगित करता है। इस पशु परिवहन स्मारक को दो दीवारों द्वारा विस्तारित किया गया है, जो भारतीय सेना में जानवरों द्वारा निभाई गई भूमिका को उजागर करते हैं। इस दौरान प्रतिवर्ष 26 सितंबर को पशु परिवहन स्मरण दिवस (Animal Transport Remembrance Day) के रूप में मनाने की घोषणा की गयी।
3. हाल ही में प्रकाशित पुस्तक ‘एडवेंचर्स ऑफ ए डेयरडेविल डेमोक्रेट’ किस पूर्व मुख्यमंत्री से सम्बंधित है?
उत्तर – बीजू पटनायक
हाल ही में ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक के जीवन और कार्यों पर पहली कॉमिक बुक जारी की गयी, इस कॉमिक बुक को उनके पुत्र व वर्तमान मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा जारी किया गया। इस पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में कई दलों के नेताओं ने हिस्सा लिया। इस वर्ष बीजू पटनायक की 104वीं जयंती मनाई जा रही है। ओडिशा में उनके जन्मदिन 5 मार्च को पंचायत राज दिवस के रूप में मनाया जाता है।
4. हाल ही में सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन ऑफिस (SFIO) के लिए एक जांच पुस्तिका तैयार करने के लिए किसकी अध्यक्षता में उच्च-स्तरीय पैनल का गठन किया गया है?
उत्तर – इंजेती श्रीनिवास
केंद्र सरकार ने हाल ही में सीरियस फ्रॉड इंवेस्टिगेशन ऑफिस (SFIO) के लिए एक जांच पुस्तिका तैयार करने के लिए 12-सदस्यीय उच्च-स्तरीय पैनल का गठन किया है। इस पैनल की अध्यक्षता कॉरपोरेट मामलों के सचिव इंजेती श्रीनिवास करेंगे। यह समिति सफेदपोश अपराधों के खिलाफ प्रभावी जांच के लिए एक व्यापक मैनुअल तैयार करेगी।
5. अवनी चतुर्वेदी, भावना कंठ और मोहना सिंह जीतरवाल, जिन्हें हाल ही में नारी शक्ति पुरस्कार पुरस्कार मिला है, किस व्यवसाय से जुड़ी हैं?
उत्तर – फाइटर पायलट
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने हाल ही में भारतीय वायुसेना की पहली महिला फाइटर पायलट, मोहना जीतरवाल, अवनी चतुर्वेदी और भावना कंठ को ‘नारी शक्ति पुरस्कार’ से सम्मानित किया। भारत सरकार द्वारा प्रायोगिक आधार पर महिलाओं के लिए वायु सेना में लड़ाकू स्ट्रीम खोलने का निर्णय लेने के बाद, इन तीनों युवा महिलाओं को भारतीय वायुसेना के लड़ाकू स्क्वाड्रन में शामिल किया गया। वे स्क्वाड्रन में शामिल होने वाली पहली महिला लड़ाकू विमान पायलट थीं, उन्होंने वर्ष 2018 में मिग-21 में एकल उड़ान का संचालन भी किया था।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill