Daily CA Dose : 07-02-2020

1. अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक सम्पदा सूचकांक 2020 में भारत को कौन सा स्थान प्राप्त हुआ है?
उत्तर – 40
5 फरवरी, 2020 को यू.एस. चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स के वैश्विक नवोन्मेष नीति केंद्र (GIPC) ने अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक जारी किया। इस सूचकांक में 53 अर्थव्यवस्थाओं का मूल्यांकन किया गया है। इस सूचकांक में भारत 4 स्थानों की गिरावट के साथ 40वें पायदान पर पहुँच गया है।

पिछले वर्ष इस सूचकांक में भारत 36वें स्थान पर था। इस वर्ष भारत ने अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक में 16 .22 का स्कोर हासिल किया है। भारत के स्कोर में पिछले वर्ष के मुकाबले 7% वृद्धि हुई है। परन्तु अन्य देशों के मुकाबले तुलनात्मक प्रदर्शन के आधार पर भारत की रैंकिंग में चार स्थानों की गिरावट आई है। इस सूचकांक में 42.66 के स्कोर के साथ अमेरिका पहले स्थान पर है। इसके बाद यूनाइटेड किंगडम, स्वीडन, फ्रांस, जर्मनी और आयरलैंड का स्थान है।
2. ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स ने किस एशियाई देश के लिए ‘चिल्ड्रेन्स प्रोटेक्शन फण्ड’ लांच किया है?
उत्तर – भारत
ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स ने भारत के लिए ‘चिल्ड्रेन्स प्रोटेक्शन फण्ड’ लांच किया है। इस फण्ड के द्वारा बच्चों के शोषण को रोकने के लिए कार्य किया जाएगा। यह फण्ड उनकी परोपकारी संस्था ‘ब्रिटिश एशियाई ट्रस्ट’ का हिस्सा है, इसकी स्थापना 2007 में की गयी थी। इस फण्ड की स्थापना दक्षिण एशिया में निर्धनता का मुकाबले करने के लिए की गयी थी।
3. हाल ही में किस भारतीय शहर को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल का प्रमाणपत्र प्रदान किया गया?
उत्तर – जयपुर
5 फरवरी को राजस्थान के जयपुर शहर को यूनेस्को ने विश्व धरोहर प्रमाणपत्र प्रदान किया गया। यह प्रमाणपत्र यूनेस्को के महानिदेशक ऑड्रे अजूले द्वारा प्रदान किया गया, वे इन दिनों भारत की यात्रा पर आये हैं।
इससे पहले राजस्थान के जयपुर शहर को UNESCO ने विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था, यह घोषणा अज़रबैजान के बाकू में UNESCO के 43वें सत्र में की गयी।
जयपुर की स्थापना सवाई जयसिंह II के संरक्षण में 1727 ईस्वी में की गयी थी। जयपुर अपनी स्थापत्य विरासत और जीवंत संस्कृति के लिए जाना जाता है। इसका शहर नियोजन प्राचीन हिन्दू, मुग़ल तथा समकालीन पाश्चात्य विचारो का संगम है।
4. केन्द्रीय कैबिनेट ने कितने IIIT संस्थानों को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा दिया है?
उत्तर – 5
5 फरवरी, 2020 को केन्द्रीय कैबिनेट ने पांच Indian Institute of Information Technology (IIIT) को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा देने के लिए मंज़ूरी दी। कैबिनेट ने सूचना प्रौद्योगिकी कानून (संशोधन) विधेयक, 2020 को मंज़ूरी दी। इस बिल के अनुसार पांच Indian Institute of Information Technology (IIIT) संस्थानों को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा दिया जाएगा, यह संस्थान बैचलर इन टेक्नोलॉजी, मास्टर ऑफ़ टेक्नोलॉजी, बी.टेक और पीएचडी की डिग्री प्रदान कर सकेंगे।
5. इजराइल के एल्बित सिस्टम ने किस भारतीय कंपनी के साथ गैर-मानवीय हवाई वाहन (UAV) निर्मित करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं?
उत्तर – हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड
DefExpo 2020 के दौरान हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड और इजराइल के एल्बित सिस्टम्स ने ज्ञापन समझौते पर हस्ताक्षर किये। इस समझौते के तहत दोनों कंपनियां गैर-मानवीय हवाई वाहन (UAV) का विकास करेंगी। इस UAV का निर्माण समुद्री तथा थलीय सैन्य ऑपरेशन के लिए किया जाएगा। इन UAV से हेलीकाप्टर की रख-रखाव लागत में कमी आएगी। इन UAV की सहायता से दुर्गम व असुरक्षित इलाकों में निगरानी की जा सकती है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill