DAILY CA DOSE : 28-12-2019

मिग-27 लड़ाकू विमान ने अंतिम बार उड़ान भरी. जोधपुर वायुसैनिक अड्डे से अंतिम विदाई दी गयी

मिग-27 लड़ाकू विमान ने 27 दिसम्बर को अंतिम बार उड़ान भरी. वायुसेना, जोधपुर वायुसैनिक अड्डे से सात विमानों की स्वाड्रन को अंतिम विदाई दी. इस अवसर पर आयोजित समारोह की अध्यक्षता दक्षिण-पश्चिमी कमान के प्रमुख एयर मार्शल एसके घोटिया ने किया.
मिग 27 विमान: एक दृष्टि
  • मिग श्रेणी के विमान को सोवियत रूस से खरीदा गया था. मिग 27 विमान को 1985 में वायुसेना के बेड़े में शामिल किया गया था. लगभग चार दशकों से ज़मीन पर हमले की क्षमता रखने वाला भारतीय वायु सेना का बेहतरीन विमान रहा है.
  • मिग 27 का अपग्रेड रूप 2006 से वायु सेना के लिए प्रयोग लिया जा रहा था. जबकि मिग के अन्य विमान यथा मिग 23BN तथा मिग 23MF के साथ मिग 27 भी वायु सेना से रिटायर हो चुके हैं.
  • इन विमानों ने युद्ध और शांति के समय देश की रक्षा में बेहतरीन योगदान दिया है. करगिल युद्ध के दौरान 1999 में इन विमानों ने मुख्य भूमिका निभाई थी. वहीं ऑपरेशन पराक्रम में भी इस विमान का उपयोग किया गया.

UGC ने उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए पांच नए दिशा-निर्देश जारी किए

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए 26 दिसम्बर को पांच नए दिशा-निर्देश जारी किए. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नई दिल्ली में मूल्य प्रवाह, गुरु दक्षता, सतत, केयर और मूल्यांकन सुधार नाम से इन दिशा-निर्देशों को जारी किया. इनका मकसद शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के साथ-साथ भारत के शैक्षणिक संस्थानों की रैंकिंग सुधारकर इन्हें दुनिया के शीर्ष सौ संस्थानों में शामिल करना है.
  • नए दिशा-निर्देशों के तहत छात्र के मूल्यांकन को अधिक सार्थक और प्रभावी बनाया जाएगा और मूल्यांकन को लर्निंग आउटकम से जोड़ा जाएगा. इसके अलावा गुणवत्तापूर्ण जर्नल्स की निरंतर निगरानी के लिए यूजीसी केयर की शुरुआत की गई है.
  • शैक्षणिक संस्थानों में मानवीय मूल्यों की संस्कृति को बढ़ावा देने के मकसद से UGC ने मूल्य प्रवाह नाम से दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं.
  • कॉलेज और विश्वविद्यालयों के शिक्षकों के लिए गुरु दक्षता की शुरुआत भी की गई है, जिसके तहत शिक्षकों के लिए 1 महीने का शिक्षक प्रेरण कार्यक्रम (इंडक्शन प्रोग्राम) अनिवार्य किया जाएगा. इसका मकसद शिक्षकों को छात्रों के समक्ष रोल मॉडल यानि आदर्श के तौर पर पेश करना है.
  • शैक्षणिक संस्थानों में पर्यावरण के अनुकूल सतत कैंपस के विकास के लिए सतत नाम से दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं. इसका मकसद संस्थानों को भविष्य में सतत हरित तरीकों को अपनाने के लिए प्रेरित करना है.

भारत-जापान के बीच समुद्री मामलों पर वार्ता कें पांचवे दौर की बैठक तोक्यो में हुई

भारत और जापान के बीच समुद्री मामलों पर वार्ता कें पांचवे दौर की बैठक 24 दिसम्बर को तोक्यो में हुई. भारत की ओर से विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव इंद्र मणि पांडे की अगुवाई में शिष्टमंडल ने इसमें हिस्सा लिया. वहीं, जापान के शिष्टमंडल की अगुवाई विदेश नीति ब्यूरो में उप-सहायक मंत्री, उपमहानिदेशक राजदूत यमान्का ए ओसमू ने की.
इस बैठक में दोनों पक्षों ने समुद्री क्षेत्र में परस्पर हित के कई विषयों पर विचारों का आदान-प्रदान किया और अपने समुद्री सहयोग को और मजबूत करने के तरीकों की पहचान की. दोनों पक्षों ने पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तारीख पर भारत में अगले दौर की वार्ता करने पर सहमति जताई.
निरस्त्रीकरण, परमाणु हथियारों का अप्रसार और निर्यात नियंत्रण पर भारत-जापान द्विपक्षीय विमर्श
इस बीच, निरस्त्रीकरण, परमाणु हथियारों का अप्रसार और निर्यात नियंत्रण पर भारत-जापान द्विपक्षीय विमर्श का आठवां दौर 23 दिसंबर को तोक्यो में आयोजित हुआ. भारतीय पक्ष की अगुवाई पांडे ने की जबकि जापानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में निरस्त्रीकरण, परमाणु हथियारों का अप्रसार और विज्ञान विभाग में महानिदेशक राजदूत हिसाजिमा नओतो ने किया.

जेम्स एंडरसन 150 टेस्ट मैच खेलने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बने

इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन 150 टेस्ट मैच खेलने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गये हैं. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ अपना 150 टेस्ट मैच सेंचुरियन में खेलते हुए यह कीर्तिमान बनाया. उन्होने अपने इस ऐतिहासिक मुक़ाबले की पहली ही गेंद पर डीन एल्गर का विकेट लिया. ऐसा करने वाले वो दशक के 5वें गेंदबाज़ बन गए. साथ ही वे इतने मैच खेलने वाले इंग्लैंड के दूसरे और दुनिया के 8वें खिलाड़ी हैं.
श्रीलंका के सुरंगा लकमल दो बार, ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क और द. अफ्रीका के डेल स्टेन भी यह कारनामा कर चुके है. लकमल ने 2010 और 2017 में दो बार यह कारनामा किया.
इंग्लैंड की ओर से एलेस्टर कुक ने सबसे ज्यादा 161 टेस्ट खेले हैं. वहीं, सचिन तेंदुलकर 200 मैच खेलने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं. ऑलराउंडर में सबसे ज्यादा 166 टेस्ट दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस ने खेले हैं.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill