Daily CA Dose : 02-10-2019


1. किस एयरोस्पेस कंपनी ने लोगों को अंतरिक्ष की सैर कराकर पृथ्वी पर लाने वाला नया स्पेसक्राफ्ट बनाया है?

स्पेस-एक्स – अमेरिका की एयरोस्पेस कंपनी स्पेस-एक्स ने हाल ही में लोगों को अंतरिक्ष की सैर कराकर पृथ्वी पर लाने वाला नया स्पेसक्राफ्ट बनाया है. इस यान का नाम स्टारशिप है. स्पेस-एक्स कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने कहा है की यह स्टारशिप चंद्रमा और मंगल ग्रह पर बिल्डिंग्स बनाने के लिए जरूरी सामानों और लोगो को ले जाने में अहम भूमिका निभाएगा.

2. वाईएसआर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता टी. रामारेड्डी का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
84 वर्ष – वाईएसआर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता टी. रामारेड्डी का हाल ही में 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उनके निधन पर आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री पिल्ली सुभाष चंद्र बोस, सामाजिक कल्याण मंत्री पिनीपे विश्वरूप और अन्य नेताओं ने शोक व्यक्त किया है.

3. भारत के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए जारी की गयी शिक्षा गुणवत्ता सूचकांक में किस राज्य को पहला स्थान मिला है?
केरल – हाल ही में नीति आयोग के द्वारा भारत के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए जारी की गयी शिक्षा गुणवत्ता सूचकांक में केरल राज्य को पहला स्थान मिला है. जारी की गयी इस सूची में उत्तर प्रदेश सबसे नीचे स्थान पर रहा है. जबकि दुसरे स्थान पर राजस्थान और तीसरे पर कर्नाटक रहा है.

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में किस आईआईटी संस्थान के 56वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए है?
आईआईटी-मद्रास – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में आईआईटी-मद्रास के 56वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मद्रास की यात्रा के दौरान दूसरे भारत – सिंगापुर संयुक्त हैकाथॉन के प्रतिभागियों को भी संबोधित किया है.

5. हाल ही में किसने सुप्रीम कोर्ट के एससी/एसटी अधिनियम में तुरंत गिरफ्तारी पर रोक लगाने के फैसले को वापस ले लिया है?
सुप्रीमकोर्ट – हाल ही में सुप्रीमकोर्ट ने एससी/एसटी अधिनियम में तुरंत गिरफ्तारी पर रोक लगाने के फैसले को वापस ले लिया है. सुप्रीमकोर्ट ने पिछले वर्ष 2 जजों की बेंच के फैसले को हाल ही में 3 जजों की बेंच ने रद्द कर दिया है.

6. विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भारतीय महिला भालाफेंक एथलीट अनुरानी फाइनल में पहुचने वाली ____ भारतीय बन गयी है?
पहली – विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भारतीय महिला भालाफेंक एथलीट अनुरानी फाइनल में पहुचने वाली पहली भारतीय बन गयी है. उन्होंने वर्ष 2014 की एशियाई खेलों अपने खुद के बनाये गए रिकॉर्ड (62.34) को तोड़कर 62.43 मीटर का थ्रो फेंककर नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है.

 7. दक्षिण अफ्रीका के किस पूर्व खिलाडी ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टी-20 बिग बैश लीग में हिस्सा लेने के लिए ब्रिस्बेन हीट के साथ करार किया है?
एबी डिविलियर्स – दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाडी एबी डिविलियर्स ने हाल ही में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टी-20 बिग बैश लीग में हिस्सा लेने के लिए ब्रिस्बेन हीट के साथ करार किया है. वे दिसंबर से फरवरी तक होने वाले टूर्नामेंट के सेकंड हाफ में टीम के साथ जुड़ेंगे.

8. विराट कोहली को पीछे छोड़कर पाकिस्तान के बाबर आजम वनडे में सबसे तेज कितने शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं?
11 शतक – भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़कर पाकिस्तान के बाबर आजम वनडे में सबसे तेज 11 शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने वनडे की 82 पारियों में 11 शतक लगाए है. साथ ही उनोने इस वर्ष वनडे में 1000 रन पूरे कर लिए है.

9. भारत के किस युवा शटलर ने बैडमिंटन में मॉलदीव इंटरनेशनल चैलेंज बैडमिंटन प्रतियोगिता का खिताब जीत लिया है?
कौशल धर्मामेर – भारत के युवा शटलर कौशल धर्मामेर ने हाल ही में बैडमिंटन में मॉलदीव इंटरनेशनल चैलेंज बैडमिंटन प्रतियोगिता का खिताब जीत लिया है. उन्होंने 35 मिनट तक चले फाइनल मुकाबले में भारत के सिरिल वर्मा को 21-13, 21-18 से हराकर यह ख़िताब हासिल किया है.

 10. भारत के विल्‍सन सिंह और सतीश प्रजापति ने एशियन ऐज़ ग्रुप तैराकी चैम्पियनशिप में कौन सा मेडल जीता है?
गोल्ड मेडल – भारत के विल्‍सन सिंह और सतीश प्रजापति ने एशियन ऐज़ ग्रुप तैराकी चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है. विल्‍सन सिंह और सतीश प्रजापति ने तैराकी चैंपियनशिप के 10 मीटर प्लेटफार्म सिंक्रनाइज्ड डाइविंग स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill