Daily CA Dose : 13-09-2019


1. भारत के राजदूत नवदीप सिंह सूरी को किस देश ने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ जायद से सम्मानित किया है?

संयुक्त अरब अमीरात – संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने हाल ही में भारत के राजदूत नवदीप सिंह सूरी को देश ने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ जायद से सम्मानित किया है. इस इस महीने सेवानिवृत्त हो रहे हैं उन्होंने दोनों देशो के बीच संबंधों के विकास और मजबूती प्रदान करने के लिए इसके लिए चुना गया.

2. ग्लोबल यूनिवर्सिटी की नई रैंकिंग में टॉप 300 में किस यूनिवर्सिटी को पहला स्थान मिला है?
यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफर्ड – ग्लोबल यूनिवर्सिटी की नई रैंकिंग में टॉप 300 में लगातार चोथे वर्ष यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफर्ड को पहला स्थान मिला है. इस नई रैंकिंग में एशिया में चीन की टॉप 2 यूनिवर्सिटी शमिल है. इस वर्ष ग्लोबल यूनिवर्सिटी की नई रैंकिंग में भारत की एक भी यूनिवर्सिटी को स्थान नहीं मिला है.

3. “डिजिटल मॉल ऑफ एशिया “के नाम से दुनिया का पहला ‘वर्चुअल डिजिटल मॉल’ 15 दिसंबर 2019 को शहर में खोला जायेगा?
नोएडा – डिजिटल मॉल ऑफ एशिया के नाम से दुनिया का पहला ‘वर्चुअल डिजिटल मॉल’ 15 दिसंबर 2019 को नोएडा में योकेशिया मॉल्स प्राइवेट लिमिटेड की ओर से खोला जायेगा और 1 जनवरी 2020 को टॉप 20 उन शहरों में इसकी लॉचिंग होगी जहा पर सबसे अधिक ऑन लाइन शॉपिंग की जा रही है.

4. “द लैंसेट” पत्रिका की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2017 में मच्छर काटने से होने वाली बीमारी मलेरिया के कुल मामलों में भारत का कौन सा स्थान रहा है?
चौथा – “द लैंसेट” पत्रिका की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2017 में मच्छर काटने से होने वाली बीमारी मलेरिया के कुल मामलों में भारत का चौथे स्थान रहा है. इस रिपोर्ट को पूरी दुनिया के 41 वैज्ञानिकों, अर्थशास्त्रियों और नीति-निर्माताओं ने मिलकर बनाया है.

5. गूगल कंपनी ने हाल ही में प्ले स्टोर से कितने मैलवेयर से प्रभावित ऐप को हटा दिया है?
24 ऐप – गूगल कंपनी ने हाल ही में प्ले स्टोर से मैलवेयर से प्रभावित 24 ऐप हटा दिया है. इन 24 ऐप में जोकर नाम का काफी खतरनाक मैलेवयर पाया गया है. इन ऐप्स ने भारत समेत दुनियाभर के कई देशों के यूजर्स को टारगेट किया है.

6. हाल ही में किसने भारतीय सेना के लिए थर्ड जेनरेशन की एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण किया है?
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन – रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने हाल ही में आंध्र प्रदेश के कुरनूल से भारतीय सेना के लिए थर्ड जेनरेशन की एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. इस मिसाइल को सैन्यबलों के द्वारा ऑपरेट किया जा सकता है.

7. इनमे से किसने एक व्यापक देशव्यापी जागरूकता अभियान – “स्वच्छता ही सेवा 2019” का शुभारंभ मथुरा में किया है?
नरेन्द्र मोदी – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक व्यापक देशव्यापी जागरूकता अभियान – “स्वच्छता ही सेवा 2019” का शुभारंभ मथुरा में किया है. इस अभियान के तहत प्लास्टिक कचरा जागरूकता और प्रबंधन’ पर विशेष जोर दिया जा रहा है. इस अभियान का उद्देश्य भारत को प्लास्टिक कचरे से मुक्त बनाना है.

8. किस देश की महिला तेज गेंदबाज मेगन शट सीमित ओवरों में 2 हैट्रिक लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गयी है?
ऑस्ट्रेलिया – ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की महिला तेज गेंदबाज मेगन शट सीमित ओवरों में 2 हैट्रिक लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गयी है. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगुआ में खेले गए तीन वनडे की सीरीज के तीसरे मैच में यह उपलब्धि हासिल की है.

9. भारतीय खेल इतिहास में कौन सी बार एक महिला एथलीट को भारत का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म विभूषण देने की सिफारिश की गयी है?
पहली बार – भारतीय खेल इतिहास में पहली बार एक महिला एथलीट को भारत का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म विभूषण देने की सिफारिश की गयी है. भारत के खेल मंत्रालय ने 6 बार की वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर एमसी मैरीकॉम का नाम सबसे पहले दिया है. इस बार खेल मंत्रालय ने पद्म सम्मान के लिए 9 एथलीट के नाम दिए है.

10. तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के प्रमुख नूर वाली महसुद समेत 12 लोगों को किस देश ने वैश्विक आतंकवादी घोषित किया है?
अमेरिका – तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के प्रमुख नूर वाली महसुद समेत 12 लोगों को अमेरिका ने वैश्विक आतंकवादी घोषित किया है. साथ ही अमेरिका ने कई ‘आतंकवादियों और उनके समर्थकों’ पर प्रतिबंध लगाया है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill