Daily CA Dose : 03-08-2019


1. देश के कौन सी आईटी कंपनी के चेयरमैन का पद हाल ही में रिशद प्रेमजी ने ग्रहण किया है?

विप्रो – भारत की तीसरी बड़ी आईटी कंपनी विप्रो के चेयरमैन का पद हाल ही में रिशद प्रेमजी ने ग्रहण किया है. रिशद प्रेमजी वर्ष 2007 में विप्रो से जुड़े थे वे इन्वेनस्टार रिलेशन और कॉरपोरेट अफेयर्स से जुड़े काम कर चुके है. उनसे पहले वे लंदन की वेब कंपनी में काम करते थे.

2. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों के लिए प्रति महीने कितनी यूनिट तक बिजली बिल्कुल फ्री करने की घोषणा की है?
200 यूनिट – विधानसभा चुनाव से हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों के लिए प्रति महीने 200 यूनिट तक बिजली बिल्कुल फ्री करने की घोषणा की है. 200 यूनिट से 400 यूनिट तक इस्तेमाल वाले लोगो को 50 प्रतिशत सब्सिडी देने की घोषणा की है.

3. देश के किस सरकारी बैंक को अप्रैल से जून की तिमाही में 242.62 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है?
बैंक ऑफ इंडिया – भारत के बैंक ऑफ इंडिया को अप्रैल से जून की तिमाही में 242.62 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है. इस मुनाफे के साथ बैंक की कुल आय 8.43% बढ़कर 11,526.95 करोड़ रुपए हो गई है जो की पिछले वर्ष जून में 10,631.02 करोड़ रुपए थी.

4. सुप्रीम कोर्ट ने उन्नाव केस में किस राज्य सरकार को दुष्कर्म पीड़िता को अंतरिम राहत के तौर पर 25 लाख मुआवजा देने का निर्दश दिया है?
उत्तर प्रदेश सरकार – सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में उन्नाव केस में उत्तर प्रदेश सरकार को दुष्कर्म पीड़िता को अंतरिम राहत के तौर पर 25 लाख मुआवजा देने का निर्दश दिया है. और उनके परिजनों को सुरक्षा मुहैया कराने का निर्देश दिया है साथ ही इस केस से जुड़े सभी मामले दिल्ली ट्रांसफर करने के आदेश दिया है.

5. विश्वेश्वर हेगड़े कगेरी को किस राज्य की विधानसभा का नया अध्यक्ष चुना गया है?
कर्नाटक – विश्वेश्वर हेगड़े कगेरी को हाल ही में कर्नाटक राज्य की विधानसभा का नया विधानसभा अध्यक्ष चुना गया है. क्योंकि नई सरकार बनाने पर रमेश कुमार ने विधानसभा अध्यक्ष के पद से इस्तीफ़ा दे दिया था. विश्वेश्वर हेगड़े कगेरी अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल करने वाले एकमात्र व्यक्ति थे.

6. बीसीसीआई ने हाल ही में डोपिंग रोधी नियम के उल्लंघन के चलते भारतीय बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को कितने महीने के लिए निलंबित कर दिया है?
8 महीने – भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को डोपिंग रोधी नियम के उल्लंघन करने पर 8 महीने के लिए निलंबित कर दिया है. साथ ही राजस्थान के क्रिकेटर दिव्य गजराज और विदर्भ के अक्षय दुलारवर पर भी 6 महीने का बैन लगा दिया है.

7. आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर सुबीर गोकर्ण का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
60 वर्ष – आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर सुबीर गोकर्ण का हाल ही में केंसर की वजह से 60 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे वर्ष नवंबर 2009 से दिसंबर 2012 तक आरबीआई के डिप्टी गवर्नर रहे थे और वे आरबीआई के डिप्टी गवर्नर रहने वाले पहले सबसे युवा अर्थशास्त्री थे.

8. हाल ही में किसने वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार को वित्त सचिव नियुक्त किया है?
कैबिनेट की नियुक्ति समिति – कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने हाल ही में वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार को वित्त सचिव नियुक्त किया है वे सुभाष चंद्र गर्ग के जगह स्थान लेंगे और सुभाष चंद्र गर्ग को वित्त मंत्रालय से स्थानांतरित कर बिजली सचिव बनाया गया है.

9. आईसीसी ने 2019-20 सीजन के लिए अंपायरों की ‘एलीट पैनल’ में कितने नए अंपायरों को शामिल किया है?
2 अंपायरों – आईसीसी ने 2019-20 सीजन के लिए अंपायरों की ‘एलीट पैनल’ में 2 नए अंपायरों को शामिल किया है. शामिल किये गए अंपायर इंग्लैंड के माइकल गॉफ और वेस्टइंडीज के जोएल विल्सन हैं. ये दोनों अंपायर इयान गूल्ड और भारत के रवि सुंदरम की जगह लेंगे.

 10. देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किस देश ने भारत और चीन समेत 48 देशों को मुफ्त ‘वीज़ा ऑन अराइवल’ देने की घोषणा की है?
श्रीलंका – श्रीलंका ने हाल ही में देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत और चीन समेत 48 देशों को मुफ्त ‘वीज़ा ऑन अराइवल’ देने की घोषणा की है. एक रिपोर्ट के मुताबिक मई 2019 में श्रीलंका आने वाले विदेशी यात्रियों की संख्या में करीब 70.8 प्रतिशत की गिरावट आई थी.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill