Daily CA Dose : 30-06-2019


1. हाल ही में वित्तीय संस्थाओं के विरुद्ध शिकायत के लिए किस संस्था ने कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम लांच किया?


भारतीय रिज़र्व बैंक
भारतीय रिज़र्व बैंक ने हाल ही में “शिकायत प्रबंधन प्रणाली” लांच की है, इस प्लेटफार्म पर कोई भी व्यक्ति आरबीआई द्वारा नियमित की जाने वाली संस्थाओं के विरुद्ध शिकायत दर्ज कर सकता है। इसमें वाणिज्यिक बैंक, शहरी कोआपरेटिव बैंक, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के विरुद्ध शिकायत की जा सकती है। इस प्रणाली के तहत प्राप्त होने वाली शिकायतों को सम्बंधित अफसर के पास अथवा क्षेत्रीय कार्यालय भेजा जायेगा।

2. एशियन लीडरशिप समिट में इनोवेटिव रिसर्च एक्सीलेंस अवार्ड 2019 किसे प्रदान किया गया?

डॉ. गौरव निगम
डॉ. गौरव निगम एक लेखक, बालचिकित्सा विशेषज्ञ तथा शिक्षाविद हैं, उन्हें हाल ही में एशियन लीडरशिप समिट में इनोवेटिव रिसर्च एक्सीलेंस अवार्ड 2019 प्रदान किया गया। उन्होंने iCare नामक संगठन की स्थापना की है, यह संगठन बाल स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य करता है। इसके अतिरिक्त उन्होंने Intelligentsia नामक रिसर्च बेस्ड प्ले स्कूल की स्थापना भी की है।

3. किस देश ने मणिपुर में शांति संग्रहालय उपहारस्वरुप प्रदान किया है?

जापान
जापान ने मणिपुर में “इम्फाल की लड़ाई” पर आधारित शांति संग्रहालय उपहारस्वरुप प्रदान किया, इस इम्फाल शांति संग्रहालय का उद्घाटन “इम्फाल की लड़ाई” की 75वीं वर्षगाँठ के अवसर पर किया गया।

4. कौन सा अरब देश FATF का पूर्णकालीन सदस्य बना?

सऊदी अरब
सऊदी अरब FATF की पूर्ण सदस्यता प्राप्त करने वाला पहला अरब देश बना है। FATF की वार्षिक बैठक का आयोजन अमेरिका के फ्लोरिडा के ऑर्लैंडो में किया गया।
सऊदी अरब और FATF
सऊदी अरब नवम्बर, 2004 से मध्य पूर्व व उत्तर अफ्रीका (MENA) का संस्थापक सदस्य है। मध्य पूर्व व उत्तर अफ्रीका (MENA) FATF समूह का हिस्सा है। 2015 के आरंभ में सऊदी अरब को FATF का पर्यवेक्षक बनने के लिए आमंत्रित किया गया था। FATF के दिशानिर्देशों का पालन करने के परिणामस्वरुप सऊदी अरब को FATF की पूर्ण सदस्यता दी गयी है।

5. सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग दिवस कब मनाया जाता है?

27 जून
सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग दिवस (MSME) प्रत्येक वर्ष 27 जून को वैश्विक स्तर पर मनाया जाता है। अप्रैल 2017 में इसकी स्थापना के बाद इस वर्ष इसका दूसरा संस्करण आयोजित किया गया। इस दिवस के बहुआयामी उड़ेश्यों में युवा रोजगार में एमएसएमई के महत्व का औचित्य रखना, उचित नौकरियों को हासिल करने के लिए युवाओं को उनमें होने वाले आवश्यक विभिन्न कौशलों के बारे में जागरूक करना और युवा उद्यमशीलता के बारे में जागरूकता बढ़ाना शामिल है।

6. हाल ही में भारतीय वायुसेना ने कारगिल युद्ध की 20वीं वर्षगाँठ को किस एयरबेस में मनाया?

ग्वालियर
भारतीय वायुसेना ने कारगिल युद्ध (मई-जुलाई, 1999) की 20वीं सालगिरह ग्वालियर के एयर बेस में मनाई, इस दौरान टाइगर हिल अटैक जैसी कई महत्वपूर्ण घटनाओं का नाट्यरूपांतरण किया गया। इस इवेंट में एयर चीफ बी.एस. धनोआ मुख्य अतिथि थे।
नोट : कारगिल विजय दिवस 26 जुलाई को मनाया जाता है।

7. हाल ही में मदन लाल सैनी का निधन हुआ, वे किस राज्य से राज्यसभा सांसद थे?

राजस्थान
मदन लाल सैनी राजस्थान से राज्यसभा सांसद थे, हाल ही में उनका निधन जयपुर में हुआ। वे सीकर जिले के निवासी थे। वे भारतीय जनता पार्टी की राजस्थान इकाई के अध्यक्ष थे।

8. 32वीं अंतर्राष्ट्रीय बीज परीक्षण संघ कांग्रेस का आरम्भ किस शहर में हुआ है?

हैदराबाद
अंतर्राष्ट्रीय बीज परीक्षण संघ की 32वीं कांग्रेस 26 जून को हैदराबाद के तेलंगाना में आरम्भ हुई। इसका आयोजन पहली बार दक्षिण एशिया में किया जा रहा है। इसमें 600 से अधिक बीज विशेषज्ञ, अधिकारी, नीति निर्माता तथा कई कंपनियों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। इसमें लगभग 70 देशों की कंपनियों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं।

9. हाल ही में किस राज्य ने आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग (EWS) के लिए 10% आरक्षण को मंज़ूरी दी?

मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश सरकार आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग (EWS) को 10% आरक्षण देने के लिए प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है। इसके लिए लाभार्थी परिवार के पास 5 एकड़ से अधिक कृषि योग्य भूमि नहीं होनी चाहिए अथवा म्युनिसिपल कारपोरेशन क्षेत्र में घर का आकार 1,200 वर्ग फुट से अधिक नहीं होना चाहिए, नगरपालिका में यह सीमा 1,500 वर्ग फुट तथा नगर पंचायत में यह सीमा 1,800 वर्ग फुट है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए घर का आकार मायने नहीं रखता।

10. किस IIT में अंतर्देशीय व तटीय समुद्री तकनीक केंद्र (CICMT) की स्थापना की जाएगी?

 IIT खड़गपुर
केन्द्रीय जहाजरानी मंत्रालय ने सागरमाला कार्यक्रम के तहत अंतर्देशीय व तटीय समुद्री तकनीक केंद्र (CICMT) की स्थापना के लिए IIT खड़गपुर के साथ MoU पर हस्ताक्षर किये। इस केंद्र में तटीय तथा अंतर्देशीय जलमार्गों के लिए जहाजों के डिजाईन पर फोकस किया जायेगा। इसके अलावा जहाज़ निर्माण तकनीक, परिवहन प्रणाली इत्यादि विभिन्न पहलुओं पर कार्य किया जायेगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill