Daily CA Dose : 18-06-2019



1. संसदीय बोर्ड की बैठक में किसे भाजपा का कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
जेपी नड्डा – संसदीय बोर्ड की बैठक में हाल ही में जेपी नड्डा को भाजपा का कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. इससे पहले जेपी नड्डा को इस लोकसभा चुनाव में उप्र की जिम्मेदारी मिली थी जहां उनकी पार्टी ने 80 में से 62 पर जीत दर्ज की थी.

2. भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया पर किसने जुर्माने लगाने की मंजूरी दे दी है?
डिजिटल कम्युनिकेशंस कमीशन – हाल ही में दूरसंचार विभाग की संस्था डिजिटल कम्युनिकेशंस कमीशन ने भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया पर जुर्माने लगाने की मंजूरी दे दी है. अक्टूबर 2016 में ट्राई ने भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया पर जुर्माना लगाने की सिफारिश की थी.

3. किस बैंक ने हाल ही में यशोवर्धन बिड़ला को विलफुल डिफॉल्टर घोषित कर दिया है?
यूको बैंक – यूको बैंक ने हाल ही में यशोवर्धन बिड़ला को विलफुल डिफॉल्टर घोषित कर दिया है. क्योंकि उनकी कंपनी सूर्या लिमिटेड पर बैंक का 67.55 करोड़ रुपए बकाया हैं. बिड़ला सूर्या लिमिटेड में यशोवर्धन बिड़ला डायरेक्टर हैं और वे यश बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन भी हैं.

4. किस राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वृद्धजनों के लिए पेंशन योजना जारी की है?
बिहार – बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाल ही में वृद्धजनों के लिए पेंशन योजना जारी की है. इस योजना से वृद्धों के बैंक खाते में पेंशन योजना की 2 महीने यानि अप्रैल और मई की राशि स्थानांतरित की गई है. इस योजना से गरीबी रेखा से नीचे या ऊपर वाले लोग को लाभ मिलेगा.

5. 18 जून को प्रति वर्ष कौन सा दिवस मनाया जाता है?
गोवा क्रांति दिवस – 18 जून को प्रति वर्ष गोवा क्रांति दिवस मनाया जाता है. भारतीय सेना ने गोवा पर आक्रमण करके 19 दिसम्बर 1961 को गोवा को पुर्तग़ाली आधिपत्य से मुक्त कराया था और गोवा भारत में शामिल हो गए था.

6.किसने बाल साहित्य पुरस्‍कार 2019 और युवा पुरस्‍कार 2019 की घोषणा की है?
साहित्‍य अकादमी – साहित्‍य अकादमी ने हाल ही में साहित्य पुरस्‍कार 2019 और युवा पुरस्‍कार 2019 की घोषणा करते हुए साहित्य पुरस्‍कार के लिए 22 लेखकों और युवा पुरस्‍कार के लिए 23 लेखकों को चुना है. इस अवसर पर संस्‍कृति राज्‍य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने पुरस्‍कार विजेताओं को बधाई दी.

7. आरईबीआर के सर्वे के मुताबिक कौन सी कंपनी नौकरी के लिए भारतीयों की सबसे पसंदीदा कंपनी है?
अमेजन – रैंडस्टेड एंप्लॉयर ब्रांड रिसर्च (आरईबीआर) के द्वारा किये गए एक सर्वे के मुताबिक अमेज़न कंपनी नौकरी के लिए भारतीयों की सबसे पसंदीदा कंपनी है और माइक्रोसॉफ्ट कंपनी दुसरे स्थान पर है. इस सर्वे के मुताबिक 55% भारतीय मल्टीनेशनल कंपनियों में काम करना पसंद करते हैं.

8. विश्व चैंपियनशिप में भारतीय रिकर्व पुरुष तीरंदाजी टीम ने कौन सा मेडल जीता है?
सिल्वर मेडल – 14 वर्ष के लम्बे अंतराल के बाद विश्व चैंपियनशिप में भारतीय रिकर्व पुरुष तीरंदाजी टीम ने सिल्वर मेडल जीता है. फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम चीन के हाथों 2-6 से हार गयी. लेकिन क्वार्टरफाइनल जीतकर भारतीय टीम ने अगले वर्ष होने वाले टोक्यो ओलम्पिक खेलों के लिए तीन ओलम्पिक कोटा स्थान हासिल कर लिया है.

9. वर्ल्ड कप 2019 में किस भारतीय खिलाडी ने वनडे में सबसे तेज 11 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है?
विराट कोहली – भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने वर्ल्ड कप 2019 के भारत और पाकिस्तान के मैच में वनडे में सबसे तेज 11 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने 230 मैच में 11 हजार रन पूरे कर लिए है जबकि सचिन तेंदुलकर ने 11 हजार रन 284 मैच में पुरे किये थे.

 10. यूरोप का कौन सा शहर पर्यटकों की बढ़ती आमद पर पाबंदी लगाने वाला यूरोप का दूसरा शहर बन गया है?
ब्रजेस – यूरोप के बेल्जियम के शहर ब्रजेस ने हाल ही में पर्यटकों की आमद पर पाबंदी लगाने का फैसला किया है. यह शहर अपनी मध्यकालीन इमारतों के जाना जाता है साथ ही ब्रजेस शहर पर्यटकों की बढ़ती आमद पर पाबंदी लगाने वाला यूरोप का दूसरा शहर बन गया है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill