Daily CA Dose : 11-06-2019


1. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किस शहर के लोकभवन में किसान पाठशाला का उद्घाटन किया है?
लखनऊ – उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में लखनऊ शहर के लोकभवन में किसान पाठशाला का उद्घाटन किया है और साथ ही उन्होंने कहा ही की केंद्र व उनकी सरकार किसानों को समद्घ बनाने के लिए कार्य कर रही है.

2. भारतीय क्रिकेट टीम के किस महान क्रिकेटर ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है?
युवराज सिंह – भारतीय क्रिकेट टीम के युवराज कहे जाने वाले महान क्रिकेटर युवराज सिंह ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. उन्होंने भारत को 2011 का वर्ल्ड कप जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

3. भारतीय सिनेमा के प्रसिद्ध अभिनेता और लेखक गिरीश कर्नाड का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
81 वर्ष – भारतीय सिनेमा के प्रसिद्ध अभिनेता और लेखक गिरीश कर्नाड का हाल ही में 81 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उनकी मौत की वजह मल्टीपल ऑर्गन फेल्योर बताई गई है वे यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो में प्रोफेसर भी रहे है.

4. किस देश की सरकार ने देश में नवीकरणीय ऊर्जा के इस्तेमाल बढ़ाने के लिए नई स्कीम लॉन्च करने की घोषणा की है
ब्रिटिश सरकार – ब्रिटिश सरकार ने हाल ही में देश में नवीकरणीय ऊर्जा (रिन्यूएबल एनर्जी) के इस्तेमाल बढ़ाने के लिए नई स्कीम लॉन्च करने की घोषणा की है. जिसके तहत घर में बिजली पैदा करने के अक्षय स्रोत लगेंगे.

5. किसने अधिनियम की धारा 27 के तहत केमिस्ट, ड्रगिस्ट एसोसिएशन और दवा कंपनियों पर जुर्माना लगाया है?
सीसीआई – भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने हाल ही में अधिनियम की धारा 27 के तहत मध्य प्रदेश केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन, इंदौर केमिस्ट एसोसिएशन, हिमालय ड्रग कंपनी और इंटास फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड के कुछ कुछ पदाधिकारियों पर अधिनियम, 2002 के प्रावधानों का उल्लंघन करने पर जुर्माना लगाया है.

6. आईएएस के अधिकारी साकेत कुमार को किसका निजी सचिव नियुक्त किया गया है?
अमित शाह – भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी साकेत कुमार को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह का निजी सचिव नियुक्त किया गया है. उनकी नियुकित को कार्मिक मंत्रालय द्वारा सक्षम प्राधिकार ने अनुमति दे दी है.

7. थाईलैंड की अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री थाकसिन शिनवात्रा को एक लॉटरी कार्यक्रम के संबंध में कितने वर्ष की सजा सुनाई है?
2 वर्ष – हाल ही में थाईलैंड की उच्चतम न्यायालय की एक शाखा ने पूर्व प्रधानमंत्री थाकसिन शिनवात्रा को एक लॉटरी कार्यक्रम के संबंध में 2 वर्ष की सजा सुनाई है. थाकसिन शिनवात्रा को अपने कार्यकाल के दौरान एक ऐसी नीति शुरू करने का दोषी पाया गया है.

8. फ्रेंच ओपन के मेन्स सिंगल्स का खिताब किस खिलाडी ने जीता है?
राफेल नडाल – स्पेन के टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने हाल ही में 12वीं बार फ्रेंच ओपन के मेन्स सिंगल्स का खिताब जीता है. उन्होंने फाइनल मुकाबले में चौथे वरीय ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को 6-3, 5-7, 6-1, 6-1 से हरा यह ख़िताब अपने नाम किया.

9. अमेरिका ने हाल ही में किस देश को सशस्त्र ड्रोन्स बेचे जाने को मंजूरी दे दी है?
भारत – अमेरिका ने हाल ही में भारत को सशस्त्र ड्रोन्स बेचे जाने को मंजूरी दे दी है. और साथ ही मिसाइल रक्षा प्रणाली को देने की पेशकश की है. इस ड्रोन से भारत की सामरिक शक्ति बढ़ेगी.

 10. मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा की नेशनल पीपल्स पार्टी को किसने राष्ट्रीय दर्जा दिया है?
चुनाव आयोग – चुनाव आयोग ने हाल ही में मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा की नेशनल पीपल्स पार्टी को राष्ट्रीय दर्जा दे दिया है. साथ ही स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार पूर्वोत्तर के किसी स्थानीय पार्टी को यह दर्जा मिलने का गौरव प्राप्त हुआ है.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill