करेंट अफेयर्स : 30 अप्रैल, 2023

1. सूडान से अपने नागरिकों को निकालने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए मिशन का नाम क्या है?

उत्तर – ऑपरेशन कावेरी

सूडान से अपने नागरिकों को निकालने के लिए भारत सरकार द्वारा ऑपरेशन कावेरी (Operation Kaveri) शुरू किया गया है। इस ऑपरेशन के लिए जहाजों और विमानों को तैनात किया गया है। विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ‘ऑपरेशन कावेरी’ की निगरानी के लिए सऊदी अरब के जेद्दा में तैनात हैं।

2. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘इंडियाहैंडमेड पोर्टल’ (Indiahandmade Portal) लॉन्च किया?

उत्तर – कपड़ा मंत्रालय

हस्तशिल्प और हथकरघा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय द्वारा इंडियाहैंडमेड पोर्टल (Indiahandmade Portal) लॉन्च किया गया। यह ई-कॉमर्स पोर्टल कारीगरों को बिचौलियों के बिना सीधे ग्राहकों को अपना सामान बेचने में सक्षम करेगा। केंद्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने गुजरात में यह पोर्टल लॉन्च किया।

3. ‘विश्व मलेरिया दिवस’ (World Malaria Day) कब मनाया जाता है?

उत्तर – 25 अप्रैल

विश्व मलेरिया दिवस 25 अप्रैल को मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम ‘Time to deliver zero malaria: invest, innovate, implement’ है। दिसंबर में प्रकाशित नवीनतम WHO विश्व मलेरिया रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में मलेरिया के अनुमानित 247 मिलियन नए मामले सामने आए।

4. किस देश ने ChatGPT का प्रतिद्वंद्वी ‘GigaChat- AI chatbot’ लॉन्च किया है?

उत्तर – रूस

रूसी ऋणदाता Sberbank ने GigaChat नामक ChatGPT का प्रतिद्वंद्वी जारी किया है। GigaChat एक AI चैटबॉट है जिसे हाल ही में रूसी ऋणदाता Sberbank द्वारा लॉन्च किया गया था।

5. कौन सा देश ‘अस्ताना इंटरनेशनल फोरम’ (Astana International Forum) का आयोजन करता है?

उत्तर – कजाकिस्तान

कजाकिस्तान जून 2023 में अस्ताना इंटरनेशनल फोरम की मेजबानी करने जा रहा है। यह वैश्विक महत्व का सम्मेलन है, जो अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, जलवायु और क्षेत्रीय सहयोग और विकास से संबंधित चुनौतीपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने के लिए दुनिया भर के हितधारकों को एक साथ लाता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill