करेंट अफेयर्स : 26 मई, 2023

1. किस देश ने एशियाई उत्पादन पर निर्भरता को कम करने के लिए सेमीकंडक्टर रणनीति (Semiconductor Strategy) का अनावरण किया है?

उत्तर – यूके

यूके सरकार ने कंप्यूटर चिप्स के एशियाई उत्पादन पर निर्भरता को कम करने के लिए एक नई सेमीकंडक्टर रणनीति का अनावरण किया है। इस रणनीति के तहत, सरकार सेमीकंडक्टर उद्योग में अगले दशक में करीब 1.2 बिलियन डालर का निवेश करेगी।

2. किस संस्था ने ‘World Health Statistics 2023’ जारी की?

उत्तर – WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में विश्व स्वास्थ्य सांख्यिकी 2023 (World Health Statistics 2023) जारी की है। यह स्वास्थ्य संबंधी संकेतकों पर नवीनतम उपलब्ध आंकड़ों का वार्षिक संकलन है। इस रिपोर्ट के अनुसार, महामारी के कारण लगभग 20 मिलियन लोगों की मृत्यु हुई है।

3. हाल ही में खबरों में रहा व्लादिवोस्तोक बंदरगाह (Vladivostok Port) किस देश में स्थित है?

उत्तर – रूस

चीन ने अपने जिलिन प्रांत से देश के पूर्वी क्षेत्रों में माल परिवहन के लिए व्लादिवोस्तोक के रूसी बंदरगाह को ट्रांजिट हब के रूप में मंजूरी दे दी है। इस निर्णय का उद्देश्य परिवहन लागत को कम करना और पूर्वोत्तर चीन के औद्योगिक आधार के पुनरोद्धार का समर्थन करना है।

4. ‘नदी आधारित धार्मिक पर्यटन सर्किट’ किस शहर के पास स्थित सात महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों को जोड़ेगा?

उत्तर – गुवाहाटी

‘नदी आधारित धार्मिक पर्यटन सर्किट’ के निर्माण के लिए हाल ही में एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए थे। यह ‘हॉप ऑन हॉप ऑफ’ मॉडल के बाद एक समकालीन फेरी सेवा की स्थापना को सक्षम करेगा, जो गुवाहाटी के पास स्थित सात महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों को जोड़ेगी।

5. किस राज्य ने सड़कों को गड्ढों से मुक्त बनाने के लिए पैच रिपोर्टिंग ऐप (Patch Reporting App) लॉन्च किया?

उत्तर – उत्तराखंड

पैच रिपोर्टिंग ऐप हाल ही में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री द्वारा राज्य में सड़कों को गड्ढा मुक्त बनाने के लिए लॉन्च किया गया था। इसे राज्य के लोक निर्माण विभाग द्वारा विकसित किया गया था। यह ऐप किसी भी व्यक्ति को आस-पास की सड़कों पर गड्ढों की तस्वीरें खींचकर विस्तृत शिकायत दर्ज करने की अनुमति देता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill