करेंट अफेयर्स : 23 मई, 2023

1. किस संस्था ने ‘World Economic Situation and Prospects Report’ जारी की?

उत्तर – UN

विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाएं रिपोर्ट (World Economic Situation and Prospects Report) हाल ही में संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी की गई। इस रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में वैश्विक आर्थिक विकास दर 2.3% रहने की उम्मीद है। इस रिपोर्ट में 2024 में 2.5% की वृद्धि की भी उम्मीद है।

2. किस राज्य ने संयुक्त बाढ़ राहत अभ्यास ‘जल राहत’ (Jal Rahat) की मेजबानी की?

उत्तर – असम

‘जल राहत’ बहु-एजेंसी बाढ़ राहत स्तंभों द्वारा तैयारियों का समन्वय करने के लिए असम में आयोजित एक संयुक्त बाढ़ राहत अभ्यास है। इसमें भारतीय सेना, सशस्त्र सीमा बल (SSB), राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF), राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF), जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) और पुलिस प्रतिनिधियों की भागीदारी शामिल थी।

3. कपिलेश्वर मंदिर (Kapileshwar temple), जिसे ASI की संरक्षित स्मारकों की सूची में शामिल किया जा रहा है, किस राज्य में स्थित है?

उत्तर – ओडिशा

कपिलेश्वर मंदिर ओडिशा के भुवनेश्वर में स्थित है। इसे ASI के संरक्षित स्मारकों की सूची में शामिल किया जाएगा। 5वीं शताब्दी के पुराने कपिलेश्वर मंदिर का 14वीं शताब्दी में गजपति कपिलेंद्र देव द्वारा जीर्णोद्धार किया गया था और यह अपनी नक्काशी और वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है। कपिलेश्वर मंदिर वास्तुकला की कलिंग शैली का एक बेहतरीन उदाहरण है, जो अपनी भव्यता और सादगी के लिए जाना जाता है।

4. किस संस्था ने ‘Turning off the Tap: How the world can end plastic pollution and create a circular economy’ रिपोर्ट जारी की?

उत्तर – UNEP

हाल ही में UNEP द्वारा “Turning off the Tap: How the world can end plastic pollution and create a circular economy” शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की गई। इस रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक प्लास्टिक प्रदूषण को 2040 तक 80% तक कम किया जा सकता है यदि मौजूदा तकनीकों का उपयोग करके गहरी नीति और बाजार में बदलाव किया जाए और सर्कुलर अर्थव्यवस्था में बदलाव किया जाए।

5. LOGISEM – 23 – राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स प्रबंधन संगोष्ठी का मेजबान कौन सा शहर है?

उत्तर – नई दिल्ली

LOGISEM – 23 – राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स प्रबंधन संगोष्ठी – हाल ही में इस वर्ष आयोजित की गई थी। इसका आयोजन ‘Leverage Emerging Global Supply Chain to Enhance Logistics Capabilities While Absorbing Disruptions’ थीम पर आयोजित किया गया।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill