करेंट अफेयर्स : 20 मई, 2023

1. ‘समुद्र शक्ति-23’ भारत और किस देश के बीच द्विपक्षीय अभ्यास है?

उत्तर – इंडोनेशिया

समुद्र शक्ति-23 भारत और इंडोनेशिया के बीच एक द्विपक्षीय अभ्यास है। यह इस साल 14 से 19 मई तक आयोजित किया जा रहा है। INS कवरत्ती, स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित ASW कार्वेट इस द्विपक्षीय अभ्यास के चौथे संस्करण में भाग ले रहा है। समुद्र शक्ति अभ्यास का उद्देश्य दोनों नौसेनाओं के बीच अंतःक्रियाशीलता, संयुक्तता और आपसी सहयोग को बढ़ाना है।

2. कौन सा देश ‘NVS-01 नेविगेशन सैटेलाइट’ लॉन्च करने जा रहा है?

उत्तर – भारत

NVS-01 सैटेलाइट को इसरो द्वारा 29 मई को लॉन्च किया जाएगा। यह एक नेविगेशन सैटेलाइट है जिसे GSLV Mk-II पर लॉन्च किया जाएगा। इसका उद्देश्य सात-उपग्रह वाले नेविगेशन समूह NavIC को बढ़ाना है। NVS-01 उपग्रह तारामंडल में एक अन्य उपग्रह IRNSS-1G की नौवहन क्षमताओं को प्रतिस्थापित करेगा।

3. बुराचापोरी वन्यजीव अभ्यारण्य (Burachapori wildlife sanctuary) किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में स्थित है?

उत्तर – असम

बुराचापोरी वन्यजीव अभयारण्य ब्रह्मपुत्र नदी के दक्षिणी तट पर असम में स्थित एक संरक्षित क्षेत्र है। राज्य सरकार ने हाल ही में इस वन्यजीव अभयारण्य के माध्यम से काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान से ओरंग राष्ट्रीय उद्यान तक जंगली जानवरों के पारंपरिक रास्ते को खोलने की योजना की घोषणा की थी।

4. ‘Great Grandfather Tree’ कहाँ स्थित है?

उत्तर – चिली

“Great Grandfather Tree” वर्तमान में दुनिया के सबसे पुराने वृक्ष के रूप में चिन्हित होने की प्रक्रिया में है। चिली में स्थित यह पेड़ लगभग 5,000 साल से अधिक पुराना माना जाता है। जो नमूना निकाला गया था और अन्य डेटिंग विधियों से पता चलता है कि पेड़ 5,484 साल पुराना है। वर्तमान रिकॉर्ड धारक कैलिफोर्निया में स्थित 4,853 साल पुराना ब्रिसलकोन चीड़ का पेड़ है।

5. संचार साथी पोर्टल (Sanchar Saathi Portal), जिसे हाल ही में लॉन्च किया गया है, किस गतिविधि के लिए उपयोग किया जाता है?

उत्तर – गुम या चोरी हुए मोबाइल को ट्रैक करना

दूरसंचार विभाग, भारत सरकार ने उपयोगकर्ताओं को अपने खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ट्रैक करने में मदद करने के लिए संचार साथी पोर्टल लॉन्च किया है। यह खोए हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक करने या उसका पता लगाने के लिए सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) सिस्टम का उपयोग करता है। इस प्रणाली का प्रबंधन सेंटर फॉर डिपार्टमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (CODT) द्वारा किया जाता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill