करेंट अफेयर्स : 19 मई, 2023

1. संयुक्त राष्ट्र-अनिवार्य सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण को अपनाने वाला पहला भारतीय शहर कौन सा है?

उत्तर – भोपाल

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में ‘Agenda for Action: Sustainable Urban Transformation’ लॉन्च किया। यह भोपाल को संयुक्त राष्ट्र के अनिवार्य सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) के स्थानीयकरण को अपनाने वाला भारत का पहला शहर बनाता है।

2. हाल ही में खबरों में रहा ‘ई-रेट्रोफिटमेंट’ (E-retrofitment) किस क्षेत्र से जुड़ा है?

उत्तर – इलेक्ट्रिक मोबिलिटी

ई-रेट्रोफिटमेंट आंतरिक दहन इंजन (internal combustion engine) को इलेक्ट्रिक पावरट्रेन से बदलकर एक पारंपरिक वाहन को ईवी में बदलने की प्रक्रिया है। उम्मीद की जाती है कि यह भारत के इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में परिवर्तन में एक प्रमुख भूमिका निभाएगा। भारत सरकार ने 2030 तक इलेक्ट्रिक यात्री कारों की 30% बिक्री का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है।

3. कौन सा चक्रवात म्यांमार से टकराया है और इस सदी में इस क्षेत्र में आने वाले सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक है?

उत्तर – चक्रवात मोचा

चक्रवात मोचा 11 मई को दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना था। एक दशक में म्यांमार से टकराने वाला यह दूसरा सबसे शक्तिशाली चक्रवात होने की उम्मीद है। चक्रवात मोचा इस सदी में इस क्षेत्र में आने वाले सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक था।

4. किस संस्था ने ‘100 Days 100 Pays’ अभियान शुरू किया?

उत्तर – RBI

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में बैंकों द्वारा ‘100 Days 100 Pays’ अभियान शुरू करने की घोषणा की है। इसका उद्देश्य 100 दिनों के भीतर देश के प्रत्येक जिले में प्रत्येक बैंक के शीर्ष 100 लावारिस जमा का पता लगाना और उनका निपटान करना है।

5. वैश्विक आयुर्वेद महोत्सव के 5वें संस्करण का मेजबान कौन सा शहर है?

उत्तर – तिरुवनंतपुरम

ग्लोबल आयुर्वेद फेस्टिवल का 5वां संस्करण इस साल तिरुवनंतपुरम में 1 से 5 तक आयोजित किया जाएगा। यह कार्यक्रम वर्तमान दुनिया की स्वास्थ्य चुनौतियों को हल करने में आयुर्वेद द्वारा प्रदान की गई विशाल क्षमता को उजागर करने पर केंद्रित होगा। इसका उद्देश्य आयुर्वेद चिकित्सकों और हितधारकों की वैश्विक नेटवर्किंग के लिए एक मंच स्थापित करना है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill