करेंट अफेयर्स : 13-14 मई, 2023

1. किस संस्था ने ‘Race to Net Zero’ शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की?

उत्तर – UN ESCAP

बैंकॉक स्थित U.N. Economic and Social Commission for Asia and the Pacific (ESCAP) ने हाल ही में “Race to Net Zero” शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, एशिया-प्रशांत के अधिकांश देश चरम मौसम की घटनाओं और प्राकृतिक आपदाओं का सामना करने के लिए “अपर्याप्त रूप से तैयार” हैं।

2. किस देश द्वारा प्रथम चीन-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन (China-Central Asia Summit) की मेजबानी की जाएगी?

उत्तर – चीन
चीन-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन के उद्घाटन संस्करण की मेजबानी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा की जाएगी। इस शिखर सम्मेलन में कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के नेताओं के भाग लेने की उम्मीद है।

3. किस राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश ने ‘जगन्नानकु चेबुदम कार्यक्रम’ (Jaganannaku Chebudam Programme) का शुभारंभ किया?

उत्तर – आंध्र प्रदेश

जगन्नानकु चेबुदम कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने एक टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 1902 लॉन्च किया। यह कल्याणकारी योजनाओं और सरकारी सेवाओं से संबंधित शिकायतों के लिए त्वरित और गुणवत्तापूर्ण समाधान प्रदान करेगा।

4. हाल ही में ख़बरों में रहा ‘प्रोजेक्ट-स्मार्ट’ किस केंद्रीय मंत्रालय से संबंधित है?

उत्तर – शहरी मामले मंत्रालय-रेलवे मंत्रालय

केंद्रीय शहरी मामले मंत्रालय और रेल मंत्रालय ने ‘Station Area Development along Mumbai-Ahmedabad High Speed Rail’ (Project-SMART) के लिए जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (JICA) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह प्रस्तावित परियोजना मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेलवे स्टेशनों के आसपास के क्षेत्रों को विकसित करना चाहती है।

5. ‘साइबर सुरक्षित भारत’ किस संस्था/केंद्रीय मंत्रालय की पहल है?

उत्तर – इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय

36वां CISO डीप-डाइव प्रशिक्षण कार्यक्रम राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) द्वारा आयोजित किया गया। ‘साइबर सुरक्षित भारत’ इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) की पहल है। इसकी अवधारणा साइबर अपराध के बारे में जागरूकता फैलाने और मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारियों (CISOs) की क्षमता निर्माण के मिशन के साथ की गई थी।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill