करेंट अफेयर्स – 11 मई, 2023

1. मेइती (Meitei) किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश का सबसे बड़ा जातीय समूह है?

उत्तर – मणिपुर

मेइती मणिपुर का सबसे बड़ा जातीय समूह है। मणिपुर के विभिन्न क्षेत्रों में हालिया झड़पें मेइती समुदाय और राज्य की पहाड़ी जनजातियों के बीच लंबे समय से चल रहे तनाव के कारण हुई है। कुकी आदिवासी समूह द्वारा आयोजित एक विरोध मार्च के बाद बुधवार को मणिपुर राज्य में अशांति भड़क उठी और मेइती गैर-आदिवासी समूह के साथ झड़पें हुईं।

2. इंदिरा गांधी महिला सम्मान निधि को किस राज्य में लांच किया गया है?

उत्तर – हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश सरकार ने स्पीति घाटी में 18 से 60 वर्ष की सभी महिलाओं को इंदिरा गांधी महिला सम्मान निधि के रूप में हर महीने 1500 रुपये देने का फैसला किया है। इन पात्र महिलाओं में छोमो/नन शामिल हैं। कैबिनेट ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए स्टैंप ड्यूटी के संग्रह के लिए राज्य में ई-स्टांपिंग शुरू करने को भी मंजूरी दी।

3. किस देश ने ‘पीटर्सबर्ग क्लाइमेट डायलॉग’ (Petersberg Climate Dialogue) की मेजबानी की?

उत्तर – जर्मनी

पीटरबर्ग क्लाइमेट डायलॉग (Petersberg Climate Dialogue) एक वार्षिक मंच है जो इस साल मई के महीने में संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन से पहले आयोजित किया गया। यह एक उच्च स्तरीय राजनीतिक और अंतर्राष्ट्रीय मंच है। इस वर्ष, PCD श्रृंखला को बर्लिन में जर्मनी और संयुक्त अरब अमीरात द्वारा आयोजित किया गया था।

4. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने हाल ही में ‘अल्पसंख्यक मामलों के निदेशालय’ (Directorate of Minority Affairs) की स्थापना की है?

उत्तर – नागालैंड

नागालैंड की राज्य सरकार ने योजना और परिवर्तन विभाग के तहत अल्पसंख्यक मामलों के निदेशालय की स्थापना की है। यह केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय के तहत विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होगा।

5. किस राज्य ने समर्पित ‘बुनियादी ढांचा विकास निगम’ (Infrastructure Development Corporation) की स्थापना की है?

उत्तर – महाराष्ट्र

राज्य सरकार ने हाल ही में महाराष्ट्र राज्य अवसंरचना विकास निगम की स्थापना की है। इसका उद्देश्य राज्य भर में अच्छी गुणवत्ता वाली सड़कों के निर्माण में तेजी लाना और उनके रखरखाव और मरम्मत को सुनिश्चित करना है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill