करेंट अफेयर्स : 7 अप्रैल, 2023

1. ‘महिला निधि’ किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश द्वारा शुरू की गई पहली महिला सहकारी निधि है?

उत्तर – राजस्थान

‘महिला निधि’ राजस्थान द्वारा शुरू की गई पहली महिला सहकारी निधि है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महिला स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों द्वारा महिला निधि से प्राप्त ऋण पर 8% ब्याज अनुदान देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। महिला निधि पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित है और औपचारिक बैंकिंग प्रणाली के साथ एक पूरक निकाय के रूप में कार्य करती है।

2. किस देश ने हाल ही में किराये के ई-स्कूटर पर प्रतिबंध लगाने के लिए मतदान किया है?

उत्तर – फ्रांस

फ्रांस में आयोजित एक गैर-बाध्यकारी जनमत संग्रह में, 89.03% वोट फ्रीस्टैंडिंग स्कूटर के विरोध में थे, जिन्हें ऐप के माध्यम से अल्पकालिक आधार पर बुक किया जाता है। किराये के ई-स्कूटर, जिन्हें कारों के लिए हरित विकल्प को बढ़ावा देने के लिए 2018 में पेश किया गया था। इस साल 1 सितंबर तक इन उपकरणों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

3. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने ‘लोकतंत्र प्रहरी सम्मान अधिनियम’ को निरस्त कर दिया?

उत्तर – हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश ने हाल ही में लोकतंत्र प्रहरी सम्मान अधिनियम को निरस्त कर दिया। अधिनियम 1975 से 1977 तक आपातकाल के दौरान जेलों में बंद लोगों को 20,000 रुपये और 12,000 रुपये की मासिक पेंशन प्रदान करता है।

4. कौन सा राज्य ‘Cope India Exercise’ का मेजबान है?

उत्तर – पश्चिम बंगाल

भारत और अमेरिका की वायु सेनाएं 10 से 21 अप्रैल तक पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा एयरबेस में कोप इंडिया अभ्यास आयोजित करने जा रही हैं। इस अभ्यास में इंटरऑपरेबिलिटी में सुधार लाने के उद्देश्य से गहन हवाई युद्धाभ्यास देखने को मिलेंगे। जापान इस अभ्यास का पर्यवेक्षक होगा।

5. उस एकल आकृति का नाम क्या है जिसे बार-बार पैटर्न बनाए बिना किसी सतह को पूरी तरह से ढकने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है?

उत्तर – आइंस्टीन टाइल

आइंस्टीन टाइल एक एकल आकृति है जिसका उपयोग बार-बार पैटर्न बनाए बिना सतह को पूरी तरह से कवर करने के लिए किया जा सकता है। इसकी खोज हाल ही में गणितज्ञों ने की थी।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill