करेंट अफेयर्स : 28 अप्रैल, 2023

1. भारतीय संविधान के मूल ढाँचे (basic structure) की परिभाषा के लिए कौन-सा मामला प्रसिद्ध है?

उत्तर – केशवानंद भारती केस

केशवानंद भारती मामला (Kesavananda Bharati Case) एक ऐतिहासिक मामला है जहां सर्वोच्च न्यायालय ने भारतीय संविधान के मूल ढाँचे (basic structure) को परिभाषित किया। इस मामले का फैसला 24 अप्रैल, 1973 को दिया गया था। इस मामले को मौलिक अधिकार मामले (Fundamental Rights Case) के रूप में भी जाना जाता है। सर्वोच्च न्यायालय ने संविधान में उन संशोधनों को रद्द करने के अपने अधिकार पर जोर दिया जो संविधान की मौलिक संरचना का उल्लंघन करते हैं।

2. यूनेस्को की ‘विश्व पुस्तक दिवस 2023’ की थीम क्या है?

उत्तर – Indigenous Languages

पढ़ने, लिखने, प्रकाशन और कॉपीराइट की आदत को बढ़ावा देने के लिए हर साल 23 अप्रैल को विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस (World Book and Copyright Day) मनाया जाता है। पहला विश्व पुस्तक दिवस 1995 में मनाया गया था। स्वदेशी भाषाओं का अंतर्राष्ट्रीय दशक (International Decade of Indigenous Languages) 2022 से 32 तक मनाया जाएगा। विश्व पुस्तक दिवस 2023 की थीम ‘स्वदेशी भाषाएँ’ (Indigenous Languages) है।

3. मलेरिया उन्मूलन पर ‘एशिया-पैसिफिक लीडर्स कॉन्क्लेव’ का मेजबान कौन सा देश है?

उत्तर – भारत

विश्व मलेरिया दिवस के अग्रदूत के रूप में एशिया पैसिफिक लीडर्स मलेरिया एलायंस (APLMA) के साथ साझेदारी में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली में ‘एशिया-पैसिफिक लीडर्स कॉन्क्लेव ऑन मलेरिया एलिमिनेशन’ का आयोजन किया जाएगा। इसका लक्ष्य 2030 तक मलेरिया उन्मूलन के लिए राजनीतिक प्रतिबद्धता की पुष्टि करना है।

4. किस राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश ने ‘महंगाई राहत शिविर’ का शुभारंभ किया?

उत्तर – राजस्थान

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाल ही में ‘महंगाई राहत शिविर’ का उद्घाटन किया। ये शिविर लोगों को बढ़ती महंगाई से राहत दिलाएंगे। इन शिविरों के तहत आम जनता एवं वंचित वर्ग को राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोड़कर उन्हें महंगाई से राहत प्रदान की जाएगी।

5. भारत की पहली जल मेट्रो (water metro) का हाल ही में किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में उद्घाटन किया गया?

उत्तर – केरल

देश की पहली जल आधारित मेट्रो सेवा का वाणिज्यिक परिचालन केरल के कोच्चि में शुरू हुआ। वाटर मेट्रो फेरी ने व्याटिला-कक्कनाड मार्ग पर अपना व्यावसायिक संचालन शुरू किया। कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा निर्मित, मेट्रो परियोजना दो मार्गों पर आठ इलेक्ट्रिक हाइब्रिड नौकाएँ चलाएगी।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill