करेंट अफेयर्स : 22 अप्रैल, 2023

1. उत्तरी प्रशांत महासागर (Northern Pacific Ocean) में समुद्री मलबे के संग्रह के लिए क्या नाम दिया गया है?

उत्तर – Great Pacific Garbage Patch

Great Pacific Garbage Patch उत्तरी प्रशांत महासागर में समुद्री मलबे का एक संग्रह है। इसे प्रशांत कचरा भंवर (pacific trash vortex) के रूप में भी जाना जाता है, जो उत्तरी अमेरिका के पश्चिमी तट से जापान तक फैला हुआ है। समुद्री मलबा वह कचरा है जो समुद्र और पानी के अन्य बड़े निकायों में समाप्त हो जाता है। स्मिथसोनियन एनवायरनमेंटल रिसर्च सेंटर (SERC) के एक हालिया अध्ययन से पता चलता है कि प्लास्टिक कचरे का यह विशाल संग्रह हजारों समुद्री जीवन का घर भी बन गया है, जिससे एक नए तरह का पारिस्थितिकी तंत्र बन गया है।

2. PTP-NER योजना किस मंत्रालय द्वारा शुरू की गई है?

उत्तर – जनजातीय मामलों के मंत्रालय

केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने एक नई केंद्रीय क्षेत्र योजना “Marketing and Logistics Development for Promotion of Tribal Products from North -Eastern Region (PTP-NER)” शुरू की है। 143 करोड़ रुपये के पर्याप्त परिव्यय वाली इस योजना का उद्देश्य उत्तर-पूर्वी भारत की अनुसूचित जनजातियों को लाभान्वित करना है। यह कार्यक्रम आदिवासी शिल्पकारों के लिए अपनी आजीविका का समर्थन करने के अवसरों को मजबूत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

3. ‘माउंट अन्नपूर्णा’ (Mt Annapurna) कहाँ स्थित है?

उत्तर – नेपाल

माउंट अन्नपूर्णा (Mt Annapurna) नेपाल के गंडकी प्रांत की अन्नपूर्णा पर्वत श्रृंखला में स्थित है। यह समुद्र तल से 8,091 मीटर की ऊंचाई पर दुनिया का दसवां सबसे ऊंचा पर्वत है। यह पहाड़ हाल ही में खबरों में था, एक भारतीय पर्वतारोही अनुराग मालू, जो अन्नपूर्णा पर्वत पर एक गहरी दरार में गिरने के बाद लापता हो गये थे, बचावकर्ताओं द्वारा गंभीर स्थिति में जीवित खोजे गये हैं।

4. भारत का कौन सा राज्य जल बजट (Water Budget) अपनाने वाला पहला राज्य बन गया है?

उत्तर – केरल

केरल की राज्य सरकार ने अपनी तरह का पहला जल बजट पेश किया है जिसका उद्देश्य संसाधनों के उचित उपयोग और अपव्यय की रोकथाम के माध्यम से राज्य में पानी की कमी को दूर करना है। परियोजना के पहले चरण में राज्य की 94 ग्राम पंचायतों और 15 ब्लॉक पंचायतों को कवर किया जाएगा।

5. किसान संपर्क अभियान कार्यक्रम (Kisan Sampark Abhiyan Programme) किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश से जुड़ा है?

उत्तर – जम्मू और कश्मीर

जम्मू और कश्मीर का कृषि उत्पादन विभाग किसान संपर्क अभियान कार्यक्रम शुरू करेगा, जो केंद्र शासित प्रदेश में किसानों के समग्र कल्याण को सुनिश्चित करना चाहता है। यह योजना जम्मू-कश्मीर में 3565 पंचायतों को कवर करेगी।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill