करेंट अफेयर्स : 20 अप्रैल, 2023

1. हाल ही में ख़बरों में देखा गया उत्तरमेरुर शिलालेख (Uttaramerur inscription) किस राज्य में पाया जाता है?

उत्तर – तमिलनाडु

प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में उत्तरमेरुर शिलालेख का उल्लेख किया था। यह शिलालेख परांतक चोल I (907-953 AD) के शासनकाल के दौरान बनाया गया था। उत्तरमेरुर में वैकुंडा पेरुमल मंदिर की दीवारों पर 10वीं शताब्दी से स्थानीय शासन की प्रणाली का खुलासा करने वाले विवरण अंकित हैं।

2. बुज़ी पुल (Buzi Bridge), जिसका हाल ही में उद्घाटन किया गया, भारत द्वारा किस देश में बनाया गया है?

उत्तर – मोज़ाम्बिक

बुज़ी ब्रिज का उद्घाटन केंद्रीय विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने किया। उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष एस्पेरांका बियास के साथ भी बैठक की। इसे मोज़ाम्बिक में भारत द्वारा 132 किमी टिका-बुज़ी-नोवा-सोफाला रोड परियोजना के हिस्से के रूप में बनाया गया था।

3. ‘Incident Management Services’ किस केंद्रीय मंत्रालय से संबंधित है?

उत्तर – आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय अपनी Incident Management Services (IMS) को सभी राष्ट्रीय राजमार्गों तक विस्तारित करने की योजना बना रहा है। इस कदम का उद्देश्य सड़क दुर्घटनाओं को कम करना और सड़क उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षा में सुधार करना है।

4. किस संस्था ने ‘मिशन 50K-EV4ECO’ लॉन्च किया है?

उत्तर – सिडबी

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने ‘मिशन 50K-EV4ECO’ के एक पायलट चरण के शुभारंभ की घोषणा की है। इस पायलट योजना का उद्देश्य ईवी पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करना है, जिसमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष ऋण के माध्यम से दो, तीन और चार पहिया वाहनों को शामिल करना शामिल है।

5. ‘सतुआनी और जुर सीतल’ त्योहार किस राज्य/केंद्रशासित प्रदेश में मनाए जाते हैं?

उत्तर – बिहार

सतुआनी (Satuani) प्रकृति से जुड़ा पर्व है। गर्मी के मौसम की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए यह पारंपरिक फसल उत्सव उत्तर भारत में मुख्य रूप से बिहार में मनाया जाता है। इसमें दाल के आटे से बना सत्तू खाना शामिल है। जूर सीतल (Jur Sital), जिसे मैथिली नव वर्ष भी कहा जाता है, सतुआनी के अगले दिन मनाया जाता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill