करेंट अफेयर्स : 15 अप्रैल, 2023

1. केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो ने लाइसेंसिंग और एक्जिम प्राधिकरणों को आसान बनाने के लिए कौन सा पोर्टल लॉन्च किया है?

उत्तर – केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो का एकीकृत पोर्टल

केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो का एकीकृत पोर्टल ब्यूरो (Unified Portal of Central Bureau of Narcotics) द्वारा जारी लाइसेंसिंग और एक्जिम प्राधिकरणों को आसान बनाने के उद्देश्य से केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो द्वारा लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल का शुभारंभ राजस्व सचिव श्री संजय मल्होत्रा ​​ने किया।

2. हाल ही में खबरों में रहा “कोलिस्टिन” (Colistin) क्या है?

उत्तर – एंटीबायोटिक दवा

कोलिस्टिन (Colistin) एक एंटीबायोटिक दवा है जिसका उपयोग अतिसंवेदनशील ग्राम नकारात्मक बैक्टीरिया के कारण होने वाले जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। आम तौर पर, इसका उपयोग अंतिम उपाय के रूप में किया जाता है जब अन्य सभी दवाएं प्रतिक्रिया नहीं करती हैं। इसे पॉलीमीक्सिन ई (polymyxin E) भी कहा जाता है। हाल ही में, अमेरिका के लॉस एंजिल्स में शोधकर्ताओं ने एक बैक्टीरिया खोजा है जो इस दवा का प्रतिरोध अमेरिकी काउंटी के अपशिष्ट जल में करता है।

3. किस अंतरिक्ष एजेंसी ने क्रैब नेबुला (Crab Nebula) की तस्वीर जारी की है?

उत्तर – नासा

क्रैब नेबुला (Crab Nebula) एक सुपरनोवा अवशेष और पल्सर पवन नीहारिका (pulsar wind nebula) है जो वृषभ नक्षत्र में पाया जाता है, जो पृथ्वी से 6500 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है। इसकी छवि जिसे इमेजिंग एक्स-रे पोलारिमेट्री एक्सप्लोरर (IXPE) अंतरिक्ष यान का उपयोग करके कैप्चर किया गया था, नासा द्वारा जारी की गई थी।

4. ज़ोजिला सुरंग (Zojila Tunnel) का निर्माण कहाँ किया जा रहा है?

उत्तर – जम्मू और कश्मीर

ज़ोजिला सुरंग, जो एशिया की सबसे लंबी सुरंग होगी, लद्दाख के लिए सभी मौसम कनेक्टिविटी स्थापित करने के लिए जम्मू और कश्मीर में बनाई जा रही है। जम्मू-कश्मीर में 25000 करोड़ रुपये की लागत से 19 सुरंगों का निर्माण किया जा रहा है, जिनमें से प्रमुख जोजिला सुरंग है। इस 14.15 किमी लंबी सुरंग के निर्माण से लद्दाख के लिए हर मौसम में कनेक्टिविटी हो जाएगी, जिससे जोजिला दर्रे को पार करने में लगने वाला समय तीन घंटे से घटकर 20 मिनट रह जाएगा।

5. Incident and Trafficking Database (ITDB) किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन का सूचना डेटाबेस है?

उत्तर – International Atomic Energy Agency

Incident and Trafficking Database (ITDB) अनधिकृत गतिविधियों और नियामक नियंत्रण के दायरे से बाहर रेडियोधर्मी सामग्रियों से जुड़े अवैध तस्करी की घटनाओं की अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (International Atomic Energy Agency – IAEA) की सूचना प्रणाली है। ITDB की हाल ही में जारी वार्षिक फैक्ट शीट के अनुसार वर्ष 2022 में परमाणु और अन्य रेडियोधर्मी सामग्री से जुड़ी अवैध या अनधिकृत गतिविधियों की कुल 146 घटनाएं दर्ज की गईं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill