करेंट अफेयर्स – 8 मार्च, 2023

1. राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस (National Safety Day) 2023 की थीम क्या है?

उत्तर – Our Aim – Zero Harm

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस हर साल 4 मार्च को पूरे भारत में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य कार्यस्थलों पर स्वास्थ्य और सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और आम जनता के बीच सुरक्षा की संस्कृति बनाना है।

2. हाल ही में खबरों में रही ‘समर्थ योजना’ (SAMARTH scheme) किस मंत्रालय से जुड़ी है?

उत्तर – कपड़ा मंत्रालय

SAMARTH (Scheme for Capacity Building in Textiles Sector) योजना एक व्यापक कौशल पहल है जिसका उद्देश्य कपड़ा उद्योग में प्रोत्साहन प्रदान करना और रोजगार सृजित करना है। इसे मार्च 2024 तक लागू किया जाएगा। भारत सरकार ‘समर्थ योजना’ के तहत कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए और अधिक उद्योग भागीदारों को शामिल करने की योजना बना रही है। यह पहल इस दशक के अंत तक टेक्सटाइल सेक्टर को मौजूदा 150-155 बिलियन डॉलर से बढ़ाकर 250 बिलियन डॉलर करने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का हिस्सा है।

3. किस संस्था ने ‘Mind the Gender Gap’ रिपोर्ट जारी की?

उत्तर – CFA Institute

CFA Institute ने हाल ही में ‘Mind the Gender Gap’ शीर्षक वाली रिपोर्ट जारी की। इसे BRSR (Business Responsibility and Sustainability Report) खुलासों के डेटा के आधार पर बनाया गया है। BRSR ढांचा 2021 में सेबी द्वारा निजी कंपनियों के लिए स्थिरता प्रकटीकरण तंत्र के एक सेट के रूप में जारी किया गया था। ‘Mind the Gender Gap’ रिपोर्ट के अनुसार, भारत में वित्त और संबंधित क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी दर कम है। केवल 21.7% महिलाएं वित्तीय सेवा कंपनियों में कार्यरत हैं और केवल 15.9% प्रमुख प्रबंधकीय पदों पर कार्यरत हैं।

4. केंद्रीय सिंचाई एवं विद्युत बोर्ड (CBIP) पुरस्कार किस संस्था को प्रदान किया गया?

उत्तर – NTPC

Central Board of Irrigation and Power (CBIP) Award 2022 हाल ही में NTPC लिमिटेड को बिजली उत्पादन में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रदान किया गया। यह पुरस्कार कुशल और उच्च-स्तरीय बिजली उत्पादन में भारत के सबसे बड़े पावर स्टेशन- विंध्याचल सुपर थर्मल पावर स्टेशन की भूमिका को मान्यता देता है।

5. किन संस्थानों ने ‘More than a billion reasons: The urgent need to build universal social protection’ शीर्षक से रिपोर्ट जारी की?

उत्तर – UNICEF- ILO

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन और यूनिसेफ द्वारा हाल ही में “More than a billion reasons: The urgent need to build universal social protection” शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की गई थी। इससे यह पता चला है कि 0 से 15 वर्ष के बीच के केवल 26.4% बच्चे सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों द्वारा संरक्षित हैं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill