करेंट अफेयर्स : 28 फरवरी, 2023

1. ‘राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की स्कैन एंड शेयर सर्विस’ किस योजना के तहत शुरू की गई थी?

उत्तर – आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की स्कैन एंड शेयर सेवा को भारत के 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 365 अस्पतालों ने लॉन्च के पांच महीने के भीतर अपनाया है। इसे आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया था। यह सेवा भाग लेने वाले अस्पतालों द्वारा प्रदर्शित एक अद्वितीय क्यूआर कोड का उपयोग करके आउट पेशेंट विभाग (ओपीडी) पंजीकरण के लिए पेपरलेस और तत्काल टोकन जनरेशन को सक्षम बनाती है।

2. काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान किस राज्य में स्थित है?

उत्तर – असम

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान असम में स्थित एक संरक्षित क्षेत्र है। यह एक सींग वाले गैंडों की एक बड़ी आबादी का घर है, 2018 की जनगणना के अनुसार, 2,613 गैंडे इस पार्क में रह रहे हैं। केंद्र सरकार ने मार्च 2022 में कराए गए सर्वे के आधार पर नेशनल पार्क और टाइगर रिजर्व में गैंडों की संख्या पर तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी है। इससे पहले एक एक्टिविस्ट ने गैंडों की संख्या बढ़ने की संभावना जताई थी।

3. किस देश ने ‘National Green Fiscal Incentives Policy Framework’ लॉन्च किया?

 

उत्तर – केन्या

केन्या के नेशनल ग्रीन फिस्कल इंसेंटिव्स पॉलिसी फ्रेमवर्क के अनुसार, सरकार महत्वपूर्ण मात्रा में कार्बन का उत्सर्जन करने वाले निर्माताओं के लिए ट्रैफिक कंजेशन चार्ज और एक नया टैक्स लगाने की योजना बना रही है। इस प्रस्ताव का उद्देश्य कार्बन उत्सर्जन को कम करना, वायु प्रदूषण को कम करना और प्रमुख शहरों और कस्बों में यातायात की भीड़ से निपटना है।

4. किस राज्य को ‘Foundational Literacy and Numeracy Index 2022’ में शीर्ष प्रदर्शन करने वाला स्थान मिला?

उत्तर – पश्चिम बंगाल

इंस्टीट्यूट फॉर कॉम्पिटिटिवनेस ने फाउंडेशनल लिटरेसी एंड न्यूमेरसी इंडेक्स 2022 का दूसरा संस्करण जारी किया। यह 10 साल से कम उम्र के बच्चों की साक्षरता को मापता है। इंडेक्स शैक्षिक बुनियादी ढांचे, शिक्षा तक पहुंच, बुनियादी स्वास्थ्य, सीखने सहित पांच प्रमुख मापदंडों के आधार पर राज्यों को मापता है। इसने पश्चिम बंगाल को शीर्ष प्रदर्शनकर्ता के रूप में और उत्तर प्रदेश को बड़े राज्य श्रेणी में सबसे नीचे स्थान दिया।

5. फेंटानिल और पशु ट्रैंक्विलाइज़र का मिश्रण जिसे ज़ाइलाज़ीन कहा जाता है, जिसे ‘ट्रांक डोप’ के रूप में जाना जाता है, किस देश में चिंता पैदा कर रहा है?

उत्तर – अमेरिका

अमेरिका में फेंटानिल और पशु ट्रैंक्विलाइज़र ‘ज़ाइलाज़ीन’ का एक खतरनाक मिश्रण बेचा जा रहा है, जिसे “ट्रांक डोप” के रूप में जाना जाता है। Xylazine, एक पशु ट्रैंक्विलाइज़र, लोगों की त्वचा पर विनाशकारी प्रभावों के लिए जाना जाता है। इस पदार्थ का उपयोग हेरोइन जैसे ओपियोड के लिए सिंथेटिक कटिंग एजेंट के रूप में किया जा रहा है और देश भर के प्रमुख शहरों में त्वचा संक्रमण और ओवरडोज के प्रकोप का कारण बन रहा है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill