करेंट अफेयर्स : 25 मार्च, 2023

1. प्रतिवर्ष ‘विश्व क्षय रोग दिवस’ (World Tuberculosis Day) कब मनाया जाता है?

उत्तर – 24 मार्च

विश्व क्षय रोग दिवस (World Tuberculosis Day), प्रत्येक वर्ष 24 मार्च को मनाया जाता है, इसका उद्देश्य तपेदिक की वैश्विक महामारी और बीमारी को खत्म करने के प्रयासों के बारे में जागरूकता पैदा करना है। 2018 में, 10 मिलियन लोग टीबी से बीमार हुए और 1.5 मिलियन लोगों की बीमारी से मृत्यु हो गई।

2. कौन सा देश ‘एक्सरसाइज वायु प्रहार’ (Exercise Vayu Prahar) नाम से मल्टी-डोमेन एयर-लैंड अभ्यास आयोजित करता है?

उत्तर – भारत

अभ्यास वायु प्रहार (Exercise Vayu Prahar) भारतीय सेना और भारतीय वायुसेना द्वारा वास्तविक नियंत्रण रेखा के करीब आयोजित एक बहु-डोमेन वायु-भूमि अभ्यास है। यह अभ्यास भारतीय रक्षा बलों के बीच सामरिक स्तर की संयुक्तता को संस्थागत बनाने के लिए किए गए प्रयासों का हिस्सा है।

3. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने ‘मीडियाकर्मी संरक्षण विधेयक 2023’ पारित किया?

उत्तर – छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ मीडियापर्सन्स प्रोटेक्शन बिल 2023 राज्य विधानसभा द्वारा पारित किया गया था। इसका उद्देश्य मीडियाकर्मियों को सुरक्षा देना और उनके खिलाफ हिंसा को रोकना है।

4. किस संस्था ने ‘Triple Threat Report’ जारी की?

उत्तर – यूनिसेफ

हाल ही में यूनिसेफ द्वारा ‘Triple Threat Report’ जारी की गई। इस रिपोर्ट के अनुसार, WASH से संबंधित कार्यक्रमों, परियोजनाओं और नीतियों की निगरानी का अभाव दुनिया के सबसे खराब प्रभाव वाले देशों में जल असुरक्षा के मुख्य चालक हैं।

5. किस संस्था ने ‘Technology and Innovation Report 2023’ जारी की?

उत्तर – UNCTAD

‘Technology and Innovation Report 2023’ हाल ही में UNCTAD- व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन द्वारा जारी की गई थी। इस रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक आर्थिक असमानताएँ बढ़ रही हैं क्योंकि विकसित देश हरित प्रौद्योगिकियों से सबसे अधिक लाभान्वित होते हैं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill