करेंट अफेयर्स : 19 मार्च, 2023

1. कौन सा शहर ‘वैश्विक मिलेट्स (श्री अन्न) सम्मेलन’ का मेजबान है?

उत्तर – नई दिल्ली

वैश्विक मिलेट्स (श्री अन्न) सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित किया जायेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Compendium of Indian Millet (Shri Anna) Start-ups  को डिजिटल रूप से लॉन्च किया। उन्होंने ICAR के भारतीय मोटे अनाज अनुसंधान संस्थान को उत्कृष्टता का वैश्विक केंद्र घोषित किया।

2. कौन सा केंद्रीय मंत्रालय ‘पीएम मित्रा’ योजना (PM MITRA Scheme) लागू करता है?

उत्तर – कपड़ा मंत्रालय

भारत सरकार ने हाल ही में 7 PM MITRA (Pradhan Mantri Mega Integrated Textile Region and Apparel) पार्क की घोषणा की। यह योजना केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित की जाती है। यह पीएम मित्रा पार्क तमिलनाडु, तेलंगाना, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश महाराष्ट्र में निर्मित किये जायेंगे।

3. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘Women and Men in India 2022 Report’ लॉन्च की?

उत्तर – सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय

‘Women and Men in India 2022 Report’ केंद्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा जारी की गई। इस रिपोर्ट के अनुसार, 2036 तक भारत में लिंगानुपात के 952 तक सुधरने की उम्मीद है।

4. भारत और किस देश के बीच द्विपक्षीय संबंधों के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में ‘Geoffrey Bawa: It is Essential To be There’ प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया?

उत्तर – श्रीलंका

भारत और श्रीलंका के बीच 75 साल के द्विपक्षीय संबंधों को चिह्नित करने के लिए हाल ही में “Geoffrey Bawa: It is Essential To be There” प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया। यह श्रीलंका के प्रसिद्ध वास्तुकार जेफ्री बावा के कार्यों पर प्रकाश डालता है। 1919 में जन्मे जेफ्री बावा अपनी पीढ़ी के सबसे प्रभावशाली एशियाई वास्तुकारों में से एक थे।

5. हाल ही में ख़बरों में देखा गया रेकून कुत्ता (Raccoon Dog) किस क्षेत्र के लिए स्थानिक है?

उत्तर – एशिया

रेकून कुत्ता (Raccoon Dog), जिसे चीनी या एशियाई रैकून कुत्ते के रूप में भी जाना जाता है, पूर्वी एशिया के लिए स्थानिक है। एक नए अध्ययन में हाल ही में रैकून कुत्तों से SARS-CoV-2 की उत्पत्ति की संभावना प्रदान करने वाले साक्ष्य मिले हैं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill