करेंट अफेयर्स : 15 मार्च, 2023

1. माधव राष्ट्रीय उद्यान (Madhav National Park), जो हाल ही में खबरों में था, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में है?

उत्तर – मध्य प्रदेश

माधव राष्ट्रीय उद्यान (Madhav National Park) मध्य प्रदेश के सबसे पुराने राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। यह मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व और राजस्थान के रणथंभौर टाइगर रिजर्व के बीच एक प्रमुख संबंध बनाता है। बाघों की आबादी को फिर से स्थापित करने के लिए, मध्य प्रदेश वन विभाग ने अन्य अभ्यारण्यों से स्थानांतरित पांच बाघों को रखने के लिए तीन बाड़े बनाए हैं। हाल ही में, एक नर और मादा बाघ को सरकारी अधिकारियों द्वारा विशेष रूप से निर्मित बाड़ों में छोड़ा गया था।

2. कौन सा केंद्रीय मंत्रालय ‘World Food India-2023’ कार्यक्रम की मेजबानी करने जा रहा है?

उत्तर – खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय नवंबर 2023 में नई दिल्ली में ‘World Food India-2023’ के दूसरे संस्करण की मेजबानी करेगा। WFI-2023 भारत को वैश्विक खाद्य प्रसंस्करण केंद्र के रूप में बढ़ावा देने, पाक विविधता को उजागर करने, निवेश आकर्षित करने और व्यावसायिक अवसरों की खोज करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। WFI-2023 के पांच प्रमुख तत्वों में मोटे अनाज, नवाचार और स्थिरता, श्वेत क्रांति 2.0, भारत को एक निर्यात केंद्र बनाना और प्रौद्योगिकी और डिजिटलीकरण शामिल हैं।

3. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘लीन योजना’ (LEAN Scheme) शुरू की?

उत्तर – MSME मंत्रालय

MSME Competitive (LEAN) Scheme भारतीय MSMEs की वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता में सुधार के लिए केंद्रीय MSME मंत्रालय द्वारा शुरू की गई थी। यह योजना MSMEs को 5S, काइज़न, KANBAN और विज़ुअल वर्कप्लेस जैसे LEAN निर्माण प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेगी। इस योजना का उद्देश्य लीन विनिर्माण प्रथाओं (LEAN manufacturing practices) के माध्यम से भारतीय MSMEs को विश्व स्तरीय निर्माताओं में बदलना है।

4. किस संस्था ने ‘Landslide Atlas of India’ जारी किया?

उत्तर – इसरो

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने हाल ही में ‘Landslide Atlas of India’ जारी किया है, जो देश में भूस्खलन वाले हॉटस्पॉट की पहचान करता है। इसमें मुख्य रूप से हिमालय और पश्चिमी घाट के साथ-साथ 1998-2022 के दौरान की घटनाओं के आधार पर भारत के भूस्खलन-प्रवण क्षेत्रों का एक डेटाबेस शामिल है।

5. Unique Land Parcel Identification Number (ULPIN) कितने अंकों वाला एक अल्फा-न्यूमेरिक नंबर है?

उत्तर – 14

Unique Land Parcel Identification Number (ULPIN) लैंड पार्सल के अक्षांश और देशांतर के आधार पर उत्पन्न 14 अंकों का अल्फा-न्यूमेरिक नंबर है। इसका उद्देश्य भूमि या संपत्ति के किसी भी टुकड़े पर सच्चाई का आधिकारिक स्रोत प्रदान करना है। भूमि संसाधन विभाग ULPIN या भू-आधार के कार्यान्वयन पर चर्चा करने के लिए नई दिल्ली में एक राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करेगा।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill