करेंट अफेयर्स : 1 मार्च, 2023

1. कौन सा शहर ‘International Bio-resource Conclave & Ethno-pharmacology Congress 2023’ का मेजबान है?

उत्तर – इंफाल

इंफाल में ‘International Bio-resource Conclave & Ethno-pharmacology Congress 2023’ की शुरुआत हुई। केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय बायोटेक कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया। स्वतंत्रता के बाद पहली बार उत्तर पूर्व क्षेत्र जैव प्रौद्योगिकी पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित कर रहा है। इस सम्मेलन में 35 से अधिक देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले 700 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

2. भारत की G-20 अध्यक्षता के तहत W20 इंसेप्शन मीटिंग की मेजबानी कौन सा शहर कर रहा है?

उत्तर – औरंगाबाद

W20 (महिला 20) G20 के तहत एक आधिकारिक इंगेजमेंट ग्रुप समूह है जिसे 2015 में तुर्की की अध्यक्षता के दौरान स्थापित किया गया था। औरंगाबाद ने W20 की शुरुआत की बैठक की मेजबानी की और इसके बाद अप्रैल में जयपुर, राजस्थान में दो अन्य W20 अंतर्राष्ट्रीय बैठकें होंगी।

3. किस शहर का नाम बदलकर ‘छत्रपति संभाजीनगर’ कर दिया गया है?

उत्तर – औरंगाबाद

केंद्रीय गृह मंत्रालय से अनापत्ति पत्र प्राप्त करने के बाद, महाराष्ट्र सरकार ने औरंगाबाद शहर का नाम बदलकर छत्रपति संभाजीनगर और उस्मानाबाद शहर का नाम धाराशिव करने की अधिसूचना जारी की।

4. किस संस्था ने भारत का पहला म्यूनिसिपल बॉन्ड इंडेक्स लॉन्च किया?

उत्तर – NSE

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने भारत का पहला म्यूनिसिपल बॉन्ड इंडेक्स, इंडिया म्यूनिसिपल बॉन्ड इंडेक्स (IBMX) लॉन्च किया। निफ्टी इंडिया म्युनिसिपल बॉन्ड इंडेक्स को बेंगलुरु में म्यूनिसिपल डेट सिक्योरिटीज पर सेबी की कार्यशाला में लॉन्च किया गया। यह परिपक्वता के दौरान भारतीय नगर निगमों द्वारा जारी किए गए नगरपालिका बांडों के प्रदर्शन को ट्रैक करता है और निवेश ग्रेड क्रेडिट रेटिंग रखता है।

5. ‘UPI LITE पेमेंट्स’ लॉन्च करने वाला पहला प्लेटफॉर्म कौन सा है?

उत्तर – पेटीएम पेमेंट्स बैंक

पेटीएम पेमेंट्स बैंक भुगतान करने के लिए पिन दर्ज किए बिना 200 रुपये तक के त्वरित और निर्बाध लेनदेन को सक्षम करने के लिए UPI लाइट भुगतान लॉन्च करने वाला पहला प्लेटफॉर्म बन गया है। UPI LITE को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा सक्षम किया गया है और यह यूजर्स को बिना पिन का उपयोग किए कई छोटे-मूल्य वाले UPI लेनदेन करने में सहायता करता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill