करेंट अफेयर्स : 6-7 फरवरी, 2023

1. किस संस्था ने ‘G20 साइबर सुरक्षा अभ्यास और ड्रिल’ का आयोजन किया?

उत्तर – CERT-In

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के सचिव ने G20 साइबर सुरक्षा अभ्यास और ड्रिल (G20 Cyber Security Exercise and Drill) का उद्घाटन किया। भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (CERT-In) ने भारत की G20 अध्यक्षता के तहत साइबर सुरक्षा अभ्यास और हाइब्रिड मोड में इस ड्रिल का आयोजन किया। 400 से अधिक घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभागियों ने इस ड्रिल में भाग लिया।

2. कौन सा केंद्रीय मंत्रालय ‘प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना’ योजना लागू करता है?

उत्तर – कौशल विकास मंत्रालय

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा कार्यान्वित कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) की प्रमुख योजना है। केंद्रीय बजट 2023 का उद्देश्य व्यवसायों और उद्योग में विस्तार को प्रोत्साहित करने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) 4.0 और 30 कौशल भारत अंतर्राष्ट्रीय केंद्रों की स्थापना जैसे प्रस्तावों के माध्यम से रोजगार सृजन को बढ़ावा देना है।

3. हाल ही में घोषित ‘महिला सम्मान बचत पत्र’ की निर्धारित ब्याज दर कितनी है?

उत्तर – 7.5%

केंद्रीय बजट 2023 में, वित्त मंत्री ने मार्च 2025 तक दो साल की अवधि के लिए महिला सम्मान बचत पत्र, एक बार की नई छोटी बचत योजना की घोषणा की। इस पहल के तहत आंशिक निकासी विकल्प के साथ 7.5% की निश्चित ब्याज दर पर दो साल की अवधि के लिए यह राशि जमा की जा सकती है। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की अधिकतम जमा सीमा ₹15 लाख से बढ़ाकर ₹30 लाख की गई है।

4. प्रस्तावित ‘नेशनल डेटा गवर्नेंस पॉलिसी’ के अनुसार, किस मंत्रालय के तहत India Data Management Office (IDMO) का गठन किया जाएगा?

उत्तर – इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय

केंद्रीय बजट 2023 ने घोषणा की कि स्टार्ट-अप और शिक्षाविदों द्वारा नवाचार और अनुसंधान में सहायता के लिए ‘नेशनल डेटा गवर्नेंस पॉलिसी’ (National Data Governance Policy) लाई जाएगी। इसमें आईटी मंत्रालय के तहत एक India Data Management Office (IDMO) के गठन का प्रावधान है।

5. केंद्रीय बजट 2023 में घोषित पीएम-विकास योजना (PM-VIKAS Scheme) के लाभार्थी कौन हैं?

उत्तर – कारीगर

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विश्वकर्मा समुदाय को सशक्त बनाने के लिए एक नई पहल की घोषणा की। पीएम विकास (प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान) योजना पारंपरिक और कुशल व्यवसायों में लगे कारीगरों और शिल्पकारों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके सहायता प्रदान करेगी। विशेष पैकेज उन्हें एमएसएमई मूल्य श्रृंखला के साथ एकीकृत करने में मदद करेगा।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill