करेंट अफेयर्स : 5-6 फरवरी, 2023

1. प्रयोगशाला में विकसित हीरों पर शोध करने के लिए किस संस्थान को 242 करोड़ रुपये का अनुदान प्रदान किया जाएगा?

उत्तर – IIT मद्रास

वाणिज्य विभाग द्वारा की गई एक सिफारिश के अनुसार, IIT मद्रास को लैब ग्रोन डायमंड्स (LGD) पर शोध करने के लिए पांच साल की अवधि में 242 करोड़ रुपये का अनुदान प्रदान किया जाएगा। केंद्रीय बजट 2023 में, केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि प्रयोगशाला में विकसित हीरे (LGD) उच्च रोजगार क्षमता वाला एक प्रौद्योगिकी और नवाचार-संचालित उभरता हुआ क्षेत्र है।

2. हाल ही में खबरों में रहा धोलावीरा (Dholavira) किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में स्थित है?

उत्तर – गुजरात

माना जाता है कि धोलावीरा में लगभग 3500 ईसा पूर्व से 1800 ईसा पूर्व तक लोग रहते थे। जुलाई 2021 में इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में भी नामित किया गया था। पहली G20 पर्यटन कार्य समूह की बैठक गुजरात के कच्छ के रण में आयोजित की जाएगी। इस अवसर के दौरान, प्रतिनिधियों को हड़प्पा सभ्यता के दक्षिणी केंद्र धोलावीरा के भ्रमण पर ले जाया जाएगा।

3. WAPCOS, एक इंजीनियरिंग कंसल्टेंसी और कंस्ट्रक्शन सर्विसेज फर्म, किस केंद्रीय मंत्रालय के तहत कार्य करती है?

उत्तर – जल शक्ति मंत्रालय

WAPCOS जल शक्ति मंत्रालय के तहत एक इंजीनियरिंग कंसल्टेंसी और कंस्ट्रक्शन सर्विसेज फर्म है। सितंबर 2022 में, इसने सरकार के 3.25 करोड़ शेयरों को बेचकर IPO लॉन्च करने के लिए बाजार नियामक सेबी के साथ मसौदा पत्र दायर किया था। Department of Investment and Public Asset Management (DIPAM) ने हाल ही में घोषणा की कि सरकार अगले वित्तीय वर्ष में IREDA और WAPCOS की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) लॉन्च करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

4. किस केंद्रीय मंत्रालय ने 100 से अधिक सट्टेबाजी और ऋण देने वाले चीनी ऐप्स को ब्लॉक करने के आदेश जारी किए?

उत्तर – इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय

केंद्र ने आपातकालीन आधार पर 138 सट्टेबाजी और 94 ऋण देने वाले चीनी ऐप्स को ब्लॉक करने की प्रक्रिया शुरू की है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने गृह मंत्रालय के नोडल अधिकारी के आपातकालीन अनुरोध के आधार पर ब्लॉकिंग आदेश जारी किए हैं। यह कदम यह पुष्टि करने के बाद उठाया गया था कि इन ऐप्स में ऐसी सामग्री है जो आईटी अधिनियम की धारा 69 के तहत भारत की संप्रभुता के प्रतिकूल है।

5. भारत के सर्वोच्च न्यायालय के 73वें स्थापना दिवस के मुख्य अतिथि किस देश के मुख्य न्यायाधीश हैं ?

उत्तर – सिंगापुर

सिंगापुर के मुख्य न्यायाधीश सुन्दरेश मेनन भारत के सर्वोच्च न्यायालय के 73वें स्थापना दिवस के मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। सिंगापुर के मुख्य न्यायाधीश ने “Role of judiciary in a changing world” पर एक व्याख्यान दिया, इस वर्ष का कार्यक्रम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित किया गया था।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill