करेंट अफेयर्स : 31 जनवरी, 2023

1. सूर्य का अवलोकन करने वाले पहले भारतीय अंतरिक्ष मिशन का नाम क्या है?

उत्तर – आदित्य-L1

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) जून या जुलाई 2023 तक आदित्य-L1 मिशन लॉन्च करने का लक्ष्य बना रहा है। आदित्य-L1 सूर्य और सौर कोरोना का निरीक्षण करने वाला पहला भारतीय अंतरिक्ष मिशन है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स (IIA), बेंगलुरु के वैज्ञानिकों ने हाल ही में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को सबसे चुनौतीपूर्ण वैज्ञानिक पेलोड में से एक सौंपा।

2. किस राज्य ने अगले वित्तीय वर्ष से बेरोजगार युवाओं को मासिक भत्ता देने की घोषणा की है?

उत्तर – छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बेरोजगार युवाओं को अगले वित्तीय वर्ष (2023-24) से मासिक भत्ता देने की घोषणा की। भूपेश बघेल ने कुटीर उद्योग आधारित ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण उद्योग नीति बनाने की भी घोषणा की। उन्होंने मजदूरों के लिए आवास सहायता योजना, महिला उद्यमियों के लिए योजना की भी घोषणा की।

3. कौन सा शहर 2023 में ‘राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस’ (National Child Science Congress) का मेजबान है?

उत्तर – अहमदाबाद

30वीं राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस अहमदाबाद के साइंस सिटी में शुरू हुई। गुजरात काउंसिल ऑन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (GUJCOST) और गुजरात काउंसिल ऑफ साइंस सिटी इस कांग्रेस की मेजबानी कर रहे हैं। बाल वैज्ञानिकों, शिक्षकों, मूल्यांकनकर्ताओं और सरकारी अधिकारियों सहित 1400 से अधिक प्रतिनिधि इस कांग्रेस में भाग लेंगे। देश भर के 850 से अधिक छात्र अपनी परियोजनाओं का प्रदर्शन करेंगे।

4. कौन सा राज्य भारत में जाति आधारित सर्वेक्षण (Caste-Based Survey – CBS) कर रहा है?

उत्तर – बिहार

बिहार में जाति आधारित सर्वेक्षण (Caste-Based Survey) का पहला चरण पूरा हो गया है। जाति आधारित सर्वेक्षण दो चरणों में किया जा रहा है। पहले चरण में घर-घर गिनती की कवायद थी, जो अब पूरी हो चुकी है। इसके अगले चरण के लिए फॉर्म जहां लोगों की जाति और सामाजिक-आर्थिक स्थिति की जानकारी एकत्र की जाएगी, को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

5. अमेरिका बेस्ड हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की जिसमें किस व्यापार समूह पर स्टॉक हेरफेर का आरोप लगाया गया है?

उत्तर – अदानी समूह

हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट में अडानी ग्रुप पर स्टॉक हेरफेर, टैक्स हेवन के अनुचित उपयोग और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाया गया है। इसने समूह के बढ़ते कर्ज के बारे में भी चिंता जताई है। इस रिपोर्ट के कारण अदानी एंटरप्राइजेज, अदानी पावर, अदानी टोटल गैस, अदानी ट्रांसमिशन, अदानी पोर्ट्स एंड एसईजेड, अदानी ग्रीन एनर्जी और एनडीटीवी जैसी सूचीबद्ध कंपनियों के मूल्यांकन में तेज गिरावट आई है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill