करेंट अफेयर्स : 3 फरवरी, 2023

1. 10,000 नए MSMEs पंजीकृत करने वाला पहला जिला कौन सा है?

उत्तर – एर्नाकुलम

केरल में एर्नाकुलम 10,000 नए MSMEs का पंजीकरण प्राप्त करने वाला पहला जिला बन गया है। यह नई नौकरियां पैदा करके और भारत की जीडीपी में विविधता लाकर MSMEs के योगदान को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

2. नबा किशोर दास (Naba Kishore Das), जिनकी हाल ही में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, किस राज्य के स्वास्थ्य मंत्री थे?

उत्तर – ओडिशा

ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री नबा किशोर दास की एक पुलिसकर्मी की गोली लगने से मौत हो गई। झारसुगुड़ा जिले के ब्रजराजनगर इलाके के गांधी चौक में एक पुलिसकर्मी की गोली लगने से उनकी मौत हो गई, जहां वह एक कार्यक्रम में शामिल होने गए थे।

3. हाल ही में किस शहर ने ‘मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल’ का आयोजन किया?

उत्तर – पटियाला

पटियाला का पहला सैन्य साहित्य महोत्सव हाल ही में संपन्न हुआ। Brave Heart Ride Motorcycle Rally को झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

4. पश्चिमी घाट में एक दुर्लभ कम ऊंचाई वाला बेसाल्ट पठार (basalt plateau) किस राज्य में खोजा गया है?

उत्तर – महाराष्ट्र

पुणे में अघारकर रिसर्च इंस्टीट्यूट (ARI) के वैज्ञानिकों ने पश्चिमी घाट में एक दुर्लभ कम ऊंचाई वाला बेसाल्ट पठार खोजा है। महाराष्ट्र के ठाणे में ARI की टीम द्वारा खोजा गया यह नया पठार इस बात का सुराग लगा सकता है कि विश्व स्तर पर पौधों की प्रजातियाँ जलवायु परिवर्तन से कैसे बचती हैं।

5. कौन सा शहर पहली G20 अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय वास्तुकला कार्य समूह (International Financial Architecture Working Group) की बैठक का मेजबान है?

उत्तर – चंडीगढ़

G20 इंडियन प्रेसीडेंसी के तहत पहली G20 इंटरनेशनल फाइनेंशियल आर्किटेक्चर वर्किंग ग्रुप की बैठक चंडीगढ़ में आयोजित की गई। अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संरचना कार्य समूह अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संरचना को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करता है। इसका उद्देश्य कमजोर देशों के सामने आने वाली कई चुनौतियों का समाधान करना भी है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill