करेंट अफेयर्स : 23 फरवरी, 2023

1. भारतीय नौसेना द्वारा विकसित स्वदेशी डेटा लिंक संचार का नाम क्या है?

उत्तर – वायुलिंक

भारतीय वायु सेना (IAF) ने ‘वायुलिंक’ नामक एक स्वदेशी डेटा लिंक संचार विकसित किया है। सिग्नल कम होने पर बेस स्टेशन पर रेडियो संचार भेजने के लिए यह भारतीय क्षेत्रीय नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (IRNSS) का उपयोग करता है जिसे NAVIC के रूप में भी जाना जाता है।

2. ‘Global Labour Resilience Index 2023’ के अनुसार, श्रम बाजार लचीलापन किस क्षेत्र में सबसे अधिक है?

उत्तर – उत्तरी अमेरिका

व्हाइटशील्ड (Whiteshield), एक वैश्विक रणनीति और सार्वजनिक नीति सलाहकार फर्म, ने विश्व सरकार शिखर सम्मेलन (World Government Summit) के दौरान  Global Labour Resilience Index (GLRI) 2023 जारी किया। यह सूचकांक अपनी तरह का पहला माप उपकरण है जो रोजगार में उतार-चढ़ाव को सीमित करने और झटके से तेजी से वापसी करने की अर्थव्यवस्था की क्षमता का आकलन करता है। रिपोर्ट में पाया गया कि श्रम बाजार का लचीलापन पश्चिमी और उत्तरी यूरोप में सबसे अधिक है। यूरोप और एशिया के देश अधिक लचीले होते जा रहे हैं, जबकि उत्तरी अमेरिका में लचीलापन स्थिर हो रहा है।

3. अमृत नगरोत्थान योजना (Amrutha Nagarothana Scheme) किस राज्य में लागू है?

उत्तर – कर्नाटक

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बेंगलुरु शहर के व्यापक विकास के लिए राज्य के बजट 2023-23 में 9,698 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की घोषणा की है। अमृत नगरोत्थान योजना के तहत, बेंगलुरु में 6,000 करोड़ रुपये के कार्य कार्यान्वित किए जा रहे हैं। हाई डेंसिटी कॉरिडोर योजना के तहत 108 किलोमीटर सड़कों का विकास किया गया है।

4. CERC ने किस श्रेणी की बिजली के लिए स्पॉट मार्केट सेगमेंट शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है?

उत्तर – महंगी शक्ति

इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (IEX) को दिए गए एक आदेश के अनुसार, भारत के बिजली नियामक ने ‘महंगी’ बिजली के लिए एक अलग स्पॉट मार्केट सेगमेंट शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। देश के सबसे बड़े स्पॉट पॉवर मार्केट को दी गई।

5. इज़रायली एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) ने सशस्त्र बलों से संबंधित एक संयुक्त उद्यम बनाने के लिए किस भारतीय संगठन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर – BEL

इज़रायली एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI)) और भारत की भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ( BEL), दोनों अपनी संबंधित सरकारों के स्वामित्व में हैं, ने भारतीय सशस्त्र बलों के लिए उत्पाद समर्थन सेवाओं का विस्तार करने के लिए एक संयुक्त उद्यम फर्म बनाने के लिए समझौता ज्ञापन में प्रवेश किया। MRSAM एक उन्नत वायु और मिसाइल रक्षा प्रणाली है जो विभिन्न प्रकार के हवाई प्लेटफार्मों से सुरक्षा प्रदान करती है। MRSAM का उपयोग भारतीय वायु सेना, भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और इजरायली रक्षा बलों द्वारा किया जाता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill