करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 22 फरवरी, 2023

1. कौन सा देश ‘म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन’ (Munich Security Conference) की मेजबानी करता है?

उत्तर – जर्मनी

म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन एक वार्षिक सम्मेलन है जो वैश्विक सुरक्षा मुद्दों पर केंद्रित है। यह दुनिया भर के वरिष्ठ राजनेताओं और सैन्य नेताओं को जर्मनी के म्यूनिख में एक मंच पर लाता है। 2023 के सम्मेलन में, जो हाल ही में आयोजित किया गया था, यूक्रेन में युद्ध पर फोकस किया गया था। कई सालों में पहली बार रूस ने इस कार्यक्रम में अपना प्रतिनिधिमंडल नहीं भेजा।

2. हाल ही में खबरों में रहा कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) किस राज्य में है?

उत्तर – मध्य प्रदेश

कूनो राष्ट्रीय उद्यान मध्य प्रदेश में स्थित एक वन्यजीव अभ्यारण्य और राष्ट्रीय उद्यान है। इसका नाम कुनो नदी के नाम पर रखा गया है और शुरुआत में इसे 1981 में एक वन्यजीव अभयारण्य के रूप में स्थापित किया गया था। 2018 में, इसे राष्ट्रीय उद्यान का दर्जा दिया गया था। चीता पुन: परिचय परियोजना के हिस्से के रूप में, कूनो राष्ट्रीय उद्यान में 12 और चीतों को छोड़ दिया गया, जिससे चीतों की कुल संख्या 20 हो गई है।

3. हाल की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के सबसे अधिक जलवायु-संवेदनशील क्षेत्र (climate-vulnerable region) होने की उम्मीद है?

उत्तर – बिहार

XDI की Gross Domestic Climate Risk रिपोर्ट के अनुसार, भारत, चीन और अमेरिका की अर्थव्यवस्थाओं पर जलवायु परिवर्तन का सबसे बुरा प्रभाव पड़ेगा। इस रिपोर्ट से पता चलता है कि 14 भारतीय राज्य 2050 तक दुनिया के 2,600 से अधिक क्षेत्रों में से शीर्ष 100 सबसे अधिक जलवायु-जोखिम प्रवण क्षेत्रों में रहेंगे। बिहार, 22 की वैश्विक रैंकिंग के साथ, के सबसे अधिक जलवायु-संवेदनशील क्षेत्र होने की उम्मीद है।

4. कौन सा शहर पहली बार G20 कल्चर वर्किंग ग्रुप (CWG) की बैठक का मेजबान है?

उत्तर – खजुराहो

भारत के खजुराहो में पहली बार G20 कल्चर वर्किंग ग्रुप (CWG) की बैठक होने वाली है। यह सांस्कृतिक संपत्ति की रक्षा और पुनर्स्थापन पर ध्यान केंद्रित करेगी। इस प्रदर्शनी में उन 25 कलाकृतियों को प्रदर्शित किया जाएगा जो देश से बाहर तस्करी करके भारत को लौटाई गई हैं। CWG का लक्ष्य 2030 तक सांस्कृतिक संपत्ति की अवैध तस्करी को कम करना, ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को विनियमित करना और बहाली कानूनों और सम्मेलनों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना है।

5. ‘ecDNA’ का अर्थ क्या है, जिसे हाल ही में वैज्ञानिकों ने कैंसर के प्रसार के लिए मददगार एजेंटों के रूप में पाया है?

उत्तर – extrachromosomal DNA

वैज्ञानिकों ने डीएनए के छोटे टुकड़े खोजे हैं जिन्हें extrachromosomal DNA (ecDNA) कहा जाता है जो कैंसर को फैलने में मदद करते हैं। यह खोज कैंसर ग्रैंड चैलेंजेस पहल पर काम कर रहे शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा की गई थी। आनुवंशिक सामग्री के ये छोटे टुकड़े, जिन्हें ओंकोजीन (oncogenes) के रूप में भी जाना जाता है, कैंसर कोशिकाओं को वर्तमान कैंसर उपचारों के लिए अधिक प्रतिरोधी बना सकते हैं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill