करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 19-20 फरवरी, 2023

1. भारत में निर्मित प्रथम क्रूज शिप का नाम क्या है?

उत्तर – गंगा विलास

एमवी गंगा विलास भारत में निर्मित एक नदी क्रूज जहाज है। इसे जनवरी 2022 में प्रधानमंत्री द्वारा हरी झंडी दिखाई गई थी। गंगा विलास दुनिया में अपनी तरह का सबसे लंबा मोटर वेसल भी है। यह भारत में निर्मित होने वाले पहले क्रूज शिप के रूप में भी महत्वपूर्ण है।

2. कपड़ा मंत्रालय के ‘Technotex 2023’ कार्यक्रम की मेजबानी कौन सा शहर कर रहा है?

उत्तर – मुंबई

‘Technotex 2023: Envisioning Indian Technical Textiles at 2047’ कपड़ा मंत्रालय का प्रमुख कार्यक्रम है। इसका आयोजन मुंबई में फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के सहयोग से किया जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य विशिष्ट उद्देश्यों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए वस्त्रों को बढ़ावा देना है।

3. कौन सा शहर ‘अंतर्राष्ट्रीय इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी मेला 2023’ का मेजबान है?

उत्तर – नई दिल्ली

अंतर्राष्ट्रीय इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी मेला 2023 का उद्घाटन हाल ही में नई दिल्ली में भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा किया गया था। यह वैश्विक मेले का 25वां संस्करण है। यह उभरती प्रौद्योगिकियों के 11 क्षेत्रों को कवर करता है और नीति निर्माताओं, तकनीकी विशेषज्ञों, सीईओ, सोर्सिंग कर्मियों, राजनयिकों, सरकार और व्यापार गणमान्य व्यक्तियों को एक साथ लाने के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करता है।

4. ‘जल-जन अभियान’ (Jal-Jan Abhiyan) का हाल ही में किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में उद्घाटन किया गया?

उत्तर – राजस्थान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान में ‘जल-जन अभियान’ को संबोधित किया। इसे जल शक्ति मंत्रालय और ब्रह्मा कुमारी संगठन द्वारा संयुक्त रूप से कार्यान्वित किया जाता है। जल जन अभियान एक ऐसा अभियान है जो जल संरक्षण को बढ़ावा देने का प्रयास करता है। इसमें जल संरक्षण के महत्व के बारे में जन जागरूकता बढ़ाना शामिल है। इसका लक्ष्य कम से कम 10 मिलियन लोगों तक पहुंचना और 10,000 कार्यक्रमों का आयोजन करना है। ब्रह्मा कुमारी संगठन का मुख्यालय वर्तमान में राजस्थान के माउंट आबू में है।

5. ‘कवच-2023’ किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर का हैकाथॉन है?

उत्तर – शिक्षा मंत्रालय
कवच-2023 एक राष्ट्रीय स्तर का हैकाथॉन है जिसे साइबर सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए नवीन विचारों और तकनीकी समाधानों को खोजने के लिए लॉन्च किया गया था। यह केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE), पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (BPR&D, MHA) और भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C, MHA) द्वारा आयोजित किया जा रहा है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill