करेंट अफेयर्स : 15 फरवरी, 2023

1. नेब्रास्का की सैंड हिल्स (Sand Hills), जहां एक नए प्रकार के क्वैसी-क्रिस्टल (quasi-crystal) की खोज की गई, किस देश में स्थित है?

उत्तर – अमेरिका

क्वैसी-क्रिस्टल (quasi-crystal) एक ऐसा पदार्थ है जिसमें परमाणु क्रिस्टल की तरह व्यवस्थित होते हैं लेकिन इसकी परमाणु संरचना अधिक जटिल होती है और सभी दिशाओं में समय-समय पर दोहराई नहीं जाती है। यह अनोखा जटिल पैटर्न इसे सामान्य क्रिस्टल से अलग बनाता है। हाल ही में, अमेरिका में उत्तर मध्य नेब्रास्का के सैंड हिल्स में एक नए प्रकार के क्वैसी-क्रिस्टल की खोज की गई।

2. किस राज्य ने चंबल नदी में एकत्रित पानी को अन्य जिलों में स्थानांतरित करने की परियोजना को लागू करने के लिए 13,000 करोड़ रुपये आवंटित किए?

उत्तर – राजस्थान

राजस्थान सरकार ने हाल ही में राज्य के बजट के दौरान ‘पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना’ (Eastern Rajasthan Canal Project) को लागू करने के लिए 13,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इस परियोजना का उद्देश्य बारिश के मौसम में दक्षिणी राजस्थान की नदियों जैसे चंबल और इसकी सहायक नदियों जैसे कुन्नू, पार्वती और कालीसिंध में एकत्रित अतिरिक्त पानी का संचयन करना और इसे दक्षिण-पूर्वी जिलों में स्थानांतरित करना है।

3. भारतीय संविधान का कौन सा अनुच्छेद भारत में प्रत्येक राज्य के लिए राज्यपालों की नियुक्ति से संबंधित है?

उत्तर – अनुच्छेद 153

भारतीय संविधान का अनुच्छेद 153 भारत में प्रत्येक राज्य के लिए राज्यपालों की नियुक्ति से संबंधित है। भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में राज्यपाल नियुक्त किए। झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस अब महाराष्ट्र के राज्यपाल हैं और अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल बी.डी. मिश्रा को लद्दाख का एलजी नियुक्त किया गया है।

4. ‘स्मार्ट सिटीज मिशन’ (Smart Cities Mission) किस केंद्रीय मंत्रालय की पहल है?

उत्तर – आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय

स्मार्ट सिटीज मिशन भारत सरकार का शहरी नवीनीकरण कार्यक्रम है जो स्थायी और नागरिक केंद्रित स्मार्ट शहरों का निर्माण करने पर केन्द्रित है। इसे केंद्रीय आवास शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा राज्य सरकारों के सहयोग से कार्यान्वित किया जा रहा है। स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत सभी परियोजनाओं को 22 स्मार्ट शहरों द्वारा पूरा किए जाने की उम्मीद है। इस मिशन के तहत शेष 78 स्मार्ट शहरों में अगले 3 से 4 महीनों में अपनी परियोजनाओं को पूरा करने की उम्मीद है।

5. कौन सा राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ‘भारत की पहली जमी हुई झील मैराथन’ (First Frozen Lake Marathon) का मेजबान है?

उत्तर – लद्दाख

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में पैंगोंग त्सो झील में भारत का पहला “फ्रोजन-लेक मैराथन” आयोजित होने जा रहा है। यह इवेंट 13,862 फीट की ऊंचाई पर होगा और 21 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। यह मैराथन लुकुंग से शुरू होकर मान गांव में समाप्त होगी। भारतीय सेना और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) इस आयोजन की निगरानी करेगी। जलवायु परिवर्तन के मुद्दे को उजागर करने के लिए इस मैराथन को ‘लास्ट रन’ कहा जाता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill