करेंट अफेयर्स : 14 फरवरी, 2023

1. हाल ही में किस देश ने इंडोनेशिया-मलेशिया-थाईलैंड ग्रोथ ट्रायंगल जॉइंट बिजनेस काउंसिल के साथ साझेदारी की है?

उत्तर – भारत

भारत ने ऊर्जा दक्षता को अपनाने को बढ़ावा देने के लिए इंडोनेशिया-मलेशिया-थाईलैंड ग्रोथ ट्रायंगल ज्वाइंट बिजनेस काउंसिल (IMT-GT JBC) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। बेंगलुरु में ऊर्जा परिवर्तन पर G20 के कार्य समूह की बैठक के दौरान इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य ऊर्जा दक्षता और सतत प्रथाओं को अपनाने को और बढ़ावा देना है। एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) ने इंडिया एनर्जी वीक समारोह के मौके पर IMT-GT JBC के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

2. FAO के हालिया डेटाबेस के अनुसार, कौन सा देश दुनिया भर में दूध उत्पादन में पहले स्थान पर है?

उत्तर – भारत

Food and Agriculture Organization Corporate Statistical Database (FAOSTAT) के उत्पादन आंकड़ों के अनुसार, भारत वर्ष 2021-22 में वैश्विक दुग्ध उत्पादन में 24% योगदान के साथ विश्व में पहले स्थान पर है। भारत के दूध उत्पादन में 2014-15 और 2021-22 के बीच 51% प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई और वर्ष 2021-22 में बढ़कर यह 22 करोड़ टन हो गया।

3. भारत के किस पड़ोसी देश ने परमाणु शक्ति विकसित करने के लिए रूस के साथ साझेदारी की है?

उत्तर – म्यांमार

म्यांमार की सैन्य नेतृत्व वाली सरकार ने रूस की राज्य परमाणु ऊर्जा कंपनी के साथ एक परमाणु ऊर्जा सूचना केंद्र का उद्घाटन किया है। इसे दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र में ऊर्जा की कमी को पूरा करने के लिए परमाणु शक्ति विकसित करने की दिशा में एक कदम के रूप में देखा जा रहा है।

4. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘डिजिटल भुगतान उत्सव’ का शुभारंभ किया?

उत्तर – इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नई दिल्ली में एक व्यापक अभियान योजना, ‘डिजिटल भुगतान उत्सव’ (Digital Payments Utsav) की शुरुआत की। डिजिटल भुगतान उत्सव, इस वर्ष देश भर में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने और ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ और G20 प्रेसीडेंसी मनाने के लिए आयोजित किया गया है। नागरिकों को डिजिटल भुगतान समाधानों के बारे में जागरूक करने के लिए डिजिटल भुगतान संदेश यात्रा को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। डिजीधन पुरस्कार उन बैंकों को प्रदान किए गए जो डिजिटल भुगतान में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

5. किस भारतीय राज्य ने 5वें खेलो इंडिया यूथ गेम्स में पदक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया?

उत्तर – महाराष्ट्र

मध्य प्रदेश में हाल ही में संपन्न पांचवें खेलो इंडिया यूथ गेम्स में महाराष्ट्र 56 स्वर्ण पदक सहित 161 पदकों के साथ पदक तालिका में पहले स्थान पर है। महाराष्ट्र ने पहले ही 2019 और 2020 में खिताब जीत लिया था। हरियाणा ने 128 पदकों के साथ प्रथम उपविजेता ट्रॉफी का दावा किया, उसके बाद मेजबान मध्य प्रदेश तीसरे स्थान पर रहा।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill