करेंट अफेयर्स : 11 फरवरी, 2023

1. केंद्रीय बजट 2023-24 में अगले 5 वर्षों में किस इकाई के कम्प्यूटरीकरण के लिए 2,516 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं?

उत्तर – प्राथमिक कृषि साख समितियां

केंद्रीय बजट 2023-24 में अगले 5 वर्षों में 63,000 PACS के कम्प्यूटरीकरण के लिए 2,516 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं। प्राथमिक कृषि ऋण समितियाँ (PACS) ग्राम-स्तरीय सहकारी ऋण समितियाँ हैं जो 3-स्तरीय सहकारी ऋण संरचना की अंतिम कड़ी के रूप में कार्य करती हैं, जिसका नेतृत्व राज्य सहकारी बैंक या SCB (State Cooperative Bank) द्वारा किया जाता है।

2. ‘State of the Union (SOTU) Address’ किस देश से संबंधित है?

उत्तर – अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन ने हाल ही में वाशिंगटन डीसी में यूएस कैपिटल में संसद के संयुक्त सत्र में स्टेट ऑफ द यूनियन (SOTU) भाषण दिया। यह बाइडेन का दूसरा State of the Union (SOTU) Address संबोधन है।

3. बार्ड (Bard) एक AI चैटबॉट है जिसे किस तकनीकी कंपनी द्वारा विकसित किया जा रहा है?

उत्तर – गूगल

बार्ड (Bard) एक AI चैटबॉट है जिसे Google द्वारा लोकप्रिय Microsoft समर्थित ChatGPT के प्रतियोगी के रूप में विकसित किया जा रहा है। उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रश्न टाइप किए जाने पर बार्ड टेक्स्ट में उत्तर उत्पन्न करने के लिए AI का उपयोग करेगा। यह चैटबॉट LaMDA नामक एआई मॉडल के आधार पर कार्य करेगा, जिसे Google द्वारा 2021 में संवाद अनुप्रयोगों के लिए एक जनरेटिव भाषा मॉडल के रूप में पेश किया गया था।

4. ‘TReDS’ एक इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म है जो किन संस्थाओं के लिए लेनदेन की सुविधा प्रदान करता है?

उत्तर – MSMEs

Trade Receivable Discounting System (TReDS) एक इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म है जो MSMEs के वित्तपोषण या छूट, व्यापार और निपटान चालान की सुविधा प्रदान करता है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बीमा सुविधाओं के उपयोग की अनुमति देने के लिए TReDS के दायरे का विस्तार करने का निर्णय लिया है। यह TReDS पर द्वितीयक बाजार संचालन की सुविधा प्रदान करेगा।

5. ‘ईगल 44 (ओघब 44)’ किस देश का पहला भूमिगत वायु सेना अड्डा है?

उत्तर – ईरान

ईगल 44 (ओघब 44) ईरान का पहला भूमिगत वायु सेना अड्डा है। यह क्रूज मिसाइलों से लैस लड़ाकू विमानों को रखने में सक्षम है। ओघाब 44 के अनावरण को अमेरिका और इज़रायल द्वारा किए गए एक संयुक्त अभ्यास के जवाब में ईरान की हवाई सैन्य शक्ति के प्रदर्शन के रूप में देखा जाता है। यह हमले के मामले में प्रतिकूल लक्ष्यों को नष्ट करने के लिए लंबी दूरी की क्रूज मिसाइलों से लैस जेट और ड्रोन की मेजबानी करेगा।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill