करेंट अफेयर्स : 9 दिसम्बर, 2022

1. किस संस्था ने ‘Climate Investment Opportunities in India’s Cooling Sector’ शीर्षक से रिपोर्ट जारी की है?

उत्तर – विश्व बैंक

विश्व बैंक ने हाल ही में ‘Climate Investment Opportunities in India’s Cooling Sector’ शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की। विश्व बैंक द्वारा केरल सरकार के साथ साझेदारी में आयोजित की जा रही दो दिवसीय ‘India Climate and Development Partners’ Meet’ के दौरान यह रिपोर्ट जारी की गई। इस रिपोर्ट के अनुसार, देश उच्च तापमान का अनुभव कर रहा है जो पहले आता है और लंबे समय तक रहता है। भारत दुनिया के उन पहले स्थानों में से एक बन सकता है जहां गर्मी की लहरों (heat waves) का अनुभव होता है जो मानव जीवित रहने की सीमा को तोड़ देती हैं।

2. किस देश में जीवाणु संक्रमण ‘Strep A’ से बच्चों की मृत्यु दर्ज की गई है?

उत्तर – यूनाइटेड किंगडम

यूनाइटेड किंगडम में एक सामान्य जीवाणु संक्रमण, Strep A से कम से कम 6 बच्चों की मौत हो गई है। जब बैक्टीरिया रक्तप्रवाह में प्रवेश करते हैं, तो संक्रमण गंभीर हो सकता है और इसे इनवेसिव ग्रुप ए स्ट्रेप (iGAS) कहा जाता है। स्ट्रेप ए के लक्षणों में बुखार, त्वचा पर चकत्ते और एंटीबायोटिक्स के साथ आसानी से इलाज किया जाने वाला दर्द शामिल है।

3. किस संस्था ने ‘Preventing injuries and violence: an overview’ शीर्षक से रिपोर्ट जारी की है?

उत्तर – WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ‘Preventing injuries and violence: an overview’ शीर्षक से एक नई रिपोर्ट जारी की। यह रिपोर्ट कहती है कि चोटों और हिंसा के कारण दुनिया भर में प्रतिदिन लगभग 12,000 मौतें होती हैं। इसने चोटों से संबंधित मौतों की रोकथाम के प्रयासों को बढ़ाने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला, जो दुनिया भर में 12 में से 1 मौत के लिए जिम्मेदार है।

4. हाल ही में खबरों में रहा तुंगारेश्वर वन्यजीव अभयारण्य (Tungareshwar Wildlife Sanctuary) किस राज्य में स्थित है?

उत्तर – महाराष्ट्र

सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र के तुंगारेश्वर वन्यजीव अभयारण्य (Tungareshwar Wildlife Sanctuary) को भारत में सभी संरक्षित क्षेत्रों के आसपास 1 किमी पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र (ESZ) के निर्माण को अनिवार्य करने के अपने पहले के आदेश से छूट दी। यह अभयारण्य मुंबई के उपनगरों में स्थित है।

5. ‘Arton Capital Passport Index 2022’ में भारत का रैंक क्या है?

उत्तर – 87

पासपोर्ट इंडेक्स 2022, आर्टन कैपिटल द्वारा प्रकाशित, दुनिया के सबसे मजबूत और सबसे कमजोर पासपोर्ट की रैंकिंग है। दुनिया की सबसे मजबूत पासपोर्ट सूची में भारत 87वें स्थान पर है, जबकि यूएई पहले स्थान पर है, उसके बाद जर्मनी, स्वीडन, फिनलैंड, लक्समबर्ग, स्पेन फ्रांस का स्थान है। जबकि अफगानिस्तान अंतिम स्थान पर रहा, पाकिस्तान 94वें स्थान पर रहा।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill