करेंट अफेयर्स : 7 दिसम्बर, 2022

1. विश्व बैंक ने हाल ही में किस देश को पर्यावरण प्रबंधन को मजबूत करने के लिए 250 मिलियन अमरीकी डालर के वित्तपोषण को मंजूरी दी है?

उत्तर – बांग्लादेश

विश्व बैंक ने बांग्लादेश को पर्यावरण प्रबंधन को मजबूत करने और हरित निवेश में निजी क्षेत्र की भागीदारी को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए 250 मिलियन डालर के वित्तपोषण को मंजूरी दी। Bangladesh Environmental Sustainability and Transformation (BEST) Project देश को प्रदूषण के प्रमुख मुद्दों से निपटने में मदद करेगा। सालाना 3,500 मीट्रिक टन ई-कचरा संसाधित करने के लिए एक ई-कचरा प्रबंधन सुविधा स्थापित की जाएगी।

2. 2022 तक चीन और अमेरिका के बाद कौन सा देश भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है?

उत्तर – संयुक्त अरब अमीरात

2021-22 में भारत-यूएई व्यापार का मूल्य 72.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जो चीन और अमेरिका के बाद यूएई को भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बनाता है। अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी शहर भारत से और अधिक निवेश की मांग कर रहा है। अबू धाबी ने कृषि-प्रौद्योगिकी, पर्यटन, स्वास्थ्य सेवा, फार्मा और वित्तीय सेवाओं सहित प्राथमिकता वाले क्षेत्रों की पहचान की है, जहां भारतीय उद्यम निवेश कर सकते हैं।

3. किस देश ने गश्त-ए-इरशाद या ‘गाइडेंस पेट्रोल’ के नाम से जानी जाने वाली नैतिकता पुलिस को भंग कर दिया है?

उत्तर – ईरान

ईरान ने ‘नैतिकता पुलिस’ को समाप्त कर दिया है जिसे गश्त-ए इरशाद (Gasht-e Ershad) या ‘गाइडेंस पेट्रोल’ के नाम से जाना जाता है। यह इकाई 2006 में स्थापित की गई थी।

4. हाल ही में खबरों में रहे ओलिवियर जिरू (Olivier Giroud) किस देश के मशहूर फुटबॉल खिलाड़ी हैं?

उत्तर – फ्रांस

फीफा विश्व कप 2022 में, फ्रांस ने पोलैंड को हराकर टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। ओलिवियर जिरू 52 गोल के साथ फ्रांस के सर्वकालिक शीर्ष स्कोरर बन गये हैं।

5. कौन सा देश अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) की एशिया और प्रशांत क्षेत्रीय बैठक (APRM) का मेजबान है?

उत्तर – सिंगापुर

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) की 17वीं एशिया और प्रशांत क्षेत्रीय बैठक (APRM) सिंगापुर में शुरू हुई। इस बैठक का विषय है “Integrated policy agenda for a human–centred recovery that is inclusive, sustainable and resilient”।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill