करेंट अफेयर्स : 6 दिसम्बर, 2022

1. हाल ही में खबरों में रहा सेमेरू ज्वालामुखी (Semeru Volcano) किस देश में स्थित है?

उत्तर – इंडोनेशिया

इंडोनेशिया के जावा द्वीप में सेमेरू ज्वालामुखी में विस्फोट शुरू हो गया है। विस्फोट के कारण ज्वालामुखीय राख फैली और पूर्वी जावा प्रांत में 2,000 से अधिक निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर निकाला गया। इंडोनेशिया की आपदा प्रबंधन एजेंसी के अनुसार, अभी तक किसी के घायल होने या मरने की सूचना नहीं है। माउंट सेमेरू राजधानी जकार्ता से लगभग 640 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में स्थित है।

2. कौन सा शहर भारत में आयोजित पहली G-20 शेरपा बैठक का मेजबान है?

उत्तर – उदयपुर

भारत की G20 अध्यक्षता की शेरपा बैठक का आयोजन राजस्थान के उदयपुर शहर में किया जा रहा है। इसमें अंतर्राष्ट्रीय शेरपाओं, उनके प्रतिनिधिमंडलों, और G20 सदस्यों के आमंत्रित अंतर्राष्ट्रीय संगठनों (IOs) के प्रमुखों, 9 अतिथि देशों सहित अन्य भाग ले रहे हैं। पहली शेरपा बैठक की चर्चा भारत के G20 शेरपा, अमिताभ कांत द्वारा शुरू की गई थी।

3. राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर – राजीव लक्ष्मण करंदीकर

राजीव लक्ष्मण करंदीकर, चेन्नई मैथमेटिकल इंस्टीट्यूट (CMI) में प्रोफेसर एमेरिटस, को तीन साल के लिए भारतीय राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग (NSCI) के अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। भारत का राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग एक स्वायत्त निकाय है जिसका गठन जून 2005 में रंगराजन आयोग की सिफारिश के तहत किया गया था।

4. किस देश ने ‘B-21’ नाम का अपना नवीनतम परमाणु स्टेल्थ बॉम्बर एयरक्राफ्ट लॉन्च किया?

उत्तर – अमेरिका

अमेरिकी वायु सेना ने ‘B-21’ नामक अपने नवीनतम परमाणु स्टेल्थ बमवर्षक विमान का अनावरण किया है, जो शीत युद्ध में पहले उड़ाए गए विमानों को धीरे-धीरे रीप्लेस कर देगा। इस नए बमवर्षक विमान की कीमत लगभग 700 मिलियन अमरीकी डालर हो सकती है और यह परमाणु और पारंपरिक हथियार ले जा सकता है।

5. भारत में चुनावी बांड की बिक्री और नकदीकरण के लिए एकमात्र अधिकृत संस्था कौन सी है?

उत्तर – भारतीय स्टेट बैंक

सरकार ने देश भर में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की 29 शाखाओं के माध्यम से चुनावी बांड की बिक्री और नकदीकरण को अधिकृत किया है। चुनावी बांड एक ऐसे व्यक्ति द्वारा खरीदे जा सकते हैं जो भारत का नागरिक है या भारत में निगमित या स्थापित है। एक व्यक्ति (व्यक्ति) अकेले या अन्य व्यक्तियों के साथ संयुक्त रूप से चुनावी बांड खरीद सकता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill