करेंट अफेयर्स : 4 दिसम्बर, 2022

1. प्रतिवर्ष ‘अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग जन दिवस’ (International Day of Persons with Disabilities) कब मनाया जाता है?

उत्तर – 3 दिसंबर

‘अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग जन दिवस’ हर साल 3 दिसंबर को मनाया जाता है। इस दिवस का वार्षिक पालन 1992 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा घोषित किया गया था। एक अरब से अधिक लोग या विश्व की जनसंख्या का लगभग 15%, किसी न किसी प्रकार की विकलांगता के साथ जी रहे हैं। कुल दिव्यांग लोगों में से 80% विकासशील देशों में रहते हैं।

2. किस संस्थान के शोधकर्ताओं ने अगली पीढ़ी के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के निर्माण के लिए ऊर्जा-कुशल कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म विकसित किया है?

उत्तर – भारतीय विज्ञान संस्थान

Centre for Nano Science and Engineering (CeNSE), IISc के शोधकर्ताओं ने एक अत्यधिक ऊर्जा-कुशल कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म विकसित किया है जो अगली पीढ़ी के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के निर्माण में सहायक हो सकता है।

3. हाल के आंकड़ों के अनुसार, 2010 और 2021 के बीच भारत में HIV संक्रमण की वार्षिक दर का रुझान क्या है?

उत्तर – गिरावट

हाल के आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (NACO) ने घोषणा की कि 2010 और 2021 के बीच देश की HIV संक्रमण की वार्षिक दर में 46% की गिरावट आई है। यह गिरावट वैश्विक औसत 32% के मुकाबले है।

4. किस राज्य ने आरक्षण बढ़ाकर 76% करने के लिए विधेयक पारित किया है?

उत्तर – छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ विधानसभा ने सर्वसम्मति से सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश के लिए आरक्षण को 76% करने के लिए दो संशोधन विधेयक पारित किए। इन विधेयकों के अनुसार, अनुसूचित जनजाति को अब 32%, अन्य पिछड़ा वर्ग को 27% और अनुसूचित जाति को 13% का कोटा मिलेगा, जबकि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) को सार्वजनिक रोजगार और शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश में 4% आरक्षण मिलेगा।

5. किस उच्च न्यायालय ने मंदिरों के अंदर मोबाइल फोन के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है?

उत्तर – मद्रास उच्च न्यायालय

मद्रास उच्च न्यायालय ने तमिलनाडु के मंदिरों में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगा दिया है। न्यायालय के अनुसार, मोबाइल फोन के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का कदम पूजा स्थलों की पवित्रता बनाए रखने में उपयोगी होगा। उच्च न्यायालय ने यह भी कहा कि लोगों को असुविधा से बचाने के लिए मंदिरों में फोन जमा करने के लिए लॉकर स्थापित किए जाने चाहिए और इस आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा कर्मियों की नियुक्ति की जाएगी।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill