करेंट अफेयर्स : 11-12 दिसम्बर, 2022

1. सुखविंदर सिंह सुक्खू ने किस राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली?

उत्तर – हिमाचल प्रदेश

सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हाल ही में हिमाचल प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। वह चार बार के विधायक और कांग्रेस की राज्य चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष थे। मुकेश अग्निहोत्री को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है।

2. कौन सा शहर ‘G20 Development Working Group (DWG) बैठक’ का मेजबान है?

उत्तर – मुंबई

G20 Development Working Group (DWG) की 4 दिवसीय बैठक भारत की अध्यक्षता में मुंबई में शुरू होने वाली है। Development Working Group की बैठक का उद्देश्य विकासशील देशों, सबसे कम विकसित देशों और द्वीपीय देशों में विकासात्मक मुद्दों पर चर्चा करना है।

3. मीज़ोट्रोपिस पेलिटा (पटवा), जिसे IUCN रेड लिस्ट में जोड़ा गया, किस प्रजाति से संबंधित है?

उत्तर – औषधीय पौधा

हिमालय में पाई जाने वाली तीन औषधीय पौधों की प्रजातियों को संकटग्रस्त प्रजातियों की IUCN लाल सूची में जोड़ा गया है। मीज़ोट्रोपिस पेलिटा, जिसे आमतौर पर पटवा के रूप में जाना जाता है और उत्तराखंड के लिए स्थानिक है, को ‘गंभीर रूप से लुप्तप्राय’, फ्रिटिलोरिया सिरोसा को ‘कमजोर’ और Dactylorhiza hatagirea को ‘लुप्तप्राय’ के रूप में मूल्यांकित किया गया है।

4. ‘विश्व मृदा दिवस 2022’ की थीम क्या है?

उत्तर – Soils: Where food begins

स्वस्थ मिट्टी के महत्व पर ध्यान केंद्रित करने और मिट्टी के संसाधनों के सतत प्रबंधन की वकालत करने के लिए प्रतिवर्ष 5 दिसंबर को ‘विश्व मृदा दिवस’ मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व मृदा दिवस की थीम ‘मृदा: जहां भोजन शुरू होता है’ है।

5. भारत का पहला कार्बन न्यूट्रल फार्म (carbon neutral farm) कहाँ स्थित है?

उत्तर – केरल

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने केरल के अलुवा में स्थित एक बीज फार्म को देश का पहला कार्बन न्यूट्रल फार्म घोषित किया। कार्बन उत्सर्जन में कमी से कृषि विभाग के तहत इस बीज फार्म को कार्बन तटस्थ स्थिति प्राप्त करने में मदद मिली है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill