करेंट अफेयर्स : 10 दिसम्बर, 2022

1. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने किस देश के मौद्रिक प्राधिकरण के साथ मुद्रा विनिमय समझौते (Currency Swap Agreement) पर हस्ताक्षर किए हैं?

उत्तर – मालदीव

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सार्क करेंसी स्वैप फ्रेमवर्क के तहत मालदीव मौद्रिक प्राधिकरण (MMA) के साथ मुद्रा स्वैप समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता MMA को RBI से अधिकतम 200 मिलियन अमरीकी डालर तक की कई किश्तों में निकासी करने में सक्षम करेगा।

2. दीना बोलुआर्टे (Dina Boluarte) को हाल ही में किस देश की पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है?

उत्तर – पेरू

दीना बोलुआर्टे को राजनीतिक संकट के बीच पेरू की पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया गया है।

3. कौन सा केंद्रीय मंत्रालय बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए भारत का पहला ज़मानत बांड बीमा उत्पाद लॉन्च (surety bonds insurance product) करने जा रहा है?

उत्तर – सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) बुनियादी ढांचा क्षेत्र में तरलता को बढ़ावा देने के लिए भारत का पहला ज़मानत बांड बीमा उत्पाद (surety bonds insurance product) लॉन्च करेगा। ज़मानत बांड बैंक गारंटी में फंसी ठेकेदारों की कार्यशील पूंजी को राहत देकर बुनियादी ढांचा क्षेत्र में तरलता बढ़ाने में मदद करेंगे।

4. किस संस्था ने चेन्नई मेट्रो रेल नेटवर्क के विस्तार के लिए 780 मिलियन डालर के ऋण को मंजूरी दी है?

उत्तर – एडीबी

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने चेन्नई की मेट्रो रेल के लिए नई लाइनें बनाने और बस और फीडर सेवाओं के साथ नेटवर्क की कनेक्टिविटी में सुधार के लिए 780 मिलियन अमरीकी डालर के वित्तपोषण को मंजूरी दी। इस परियोजना में 10.1 किमी एलिवेटेड सेक्शन, नौ मेट्रो स्टेशन, 10 किमी अंडरग्राउंड सेक्शन आदि का निर्माण होगा।

5. कौन सा राज्य/केंद्र शासित प्रदेश 9वीं विश्व आयुर्वेद कांग्रेस और आरोग्य एक्सपो 2022 का मेजबान है?

उत्तर – गोवा

9वीं विश्व आयुर्वेद कांग्रेस (World Ayurveda Congress – WAC) और आरोग्य एक्सपो 2022 का पणजी, गोवा में उद्घाटन किया गया। इसका उद्देश्य वैश्विक स्तर पर चिकित्सा की आयुष प्रणाली की प्रभावकारिता को प्रदर्शित करना है। इस अवसर पर ‘आयुष्मान’ कॉमिक बुक सीरीज के तीसरे संस्करण का विमोचन भी किया गया।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill