करेंट अफेयर्स : 5 मई, 2022

1. कौन सा केंद्रीय मंत्रालय Open Network for Digital Commerce (ONDC) के पायलट चरण से जुड़ा है?

उत्तर – वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने Open Network for Digital Commerce (ONDC) के पायलट चरण का शुभारंभ किया। यह देश में डिजिटल कॉमर्स की पैठ बढ़ाने के लिए डिजिटल कॉमर्स के लोकतंत्रीकरण का मार्ग प्रशस्त करने के लिए विश्व स्तर पर अपनी तरह की पहली पहल है। इस पहल का उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क के माध्यम से वस्तुओं और सेवाओं के आदान-प्रदान के लिए एक खुले मंच को बढ़ावा देना है।

2. कौन सी संस्था ‘Report on Currency and Finance (RCF)’ जारी करती है?

उत्तर – भारतीय रिजर्व बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वर्ष 2021-22 के लिए ‘Report on Currency and Finance (RCF)’ जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, मजबूत और सतत विकास के लिए मूल्य स्थिरता एक आवश्यक पूर्व शर्त है। इसने सुधारों के लिए सात सूत्रीय खाका भी प्रस्तावित किया है। भारतीय अर्थव्यवस्था को COVID-19 महामारी से होने वाले नुकसान से उबरने में 12 साल लग सकते हैं।

3. हाल ही में जवाहरलाल दर्डा की जन्मशती को चिह्नित करने के लिए एक स्मारक सिक्के की घोषणा की गई है। वह किस राज्य में एक व्यापारी और मंत्री थे?

उत्तर – महाराष्ट्र

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, सरकार जल्द ही जवाहरलाल दर्डा की जन्म शताब्दी के अवसर पर 100 रुपये मूल्यवर्ग का एक स्मारक सिक्का जारी करेगी। 1923 में जन्मे, वह एक पूर्व कांग्रेस नेता और समाचार पत्रों के लोकमत समूह के संस्थापक थे। उन्होंने कई कार्यकालों के लिए महाराष्ट्र में मंत्री के रूप में भी कार्य किया। वर्ष 1997 में उनका निधन हुआ था।

4. मद्रास उच्च न्यायालय ने किस इकाई को ‘जीवित प्राणी’ घोषित करने के लिए “माता-पिता के अधिकार क्षेत्र” का उपयोग किया है?

उत्तर – प्रकृति मां

मद्रास उच्च न्यायालय ने एक जीवित व्यक्ति के सभी संबंधित अधिकारों, कर्तव्यों और देनदारियों के साथ प्रकृति मां (Mother Nature) को एक जीवित प्राणी घोषित करने के लिए “माता-पिता के अधिकार क्षेत्र” (parens patriae jurisdiction) का आह्वान किया है। यह आदेश एक अधिकारी की याचिका का जवाब देते हुए लिखा गया था, जिसने कथित तौर पर ‘वन भूमि’ के रूप में वर्गीकृत सरकारी भूमि के लिए भूमि विलेख (land deed) देने के लिए उसके खिलाफ कार्यवाही को रद्द करने की मांग की थी। कोर्ट ने कहा कि प्रकृति के अंधाधुंध विनाश से वनस्पतियों और जीवों का अस्तित्व खतरे में पड़ जाएगा।

5. किस कंपनी ने पेट्रोल के साथ मेथनॉल के 15% मिश्रण के साथ M15 पेट्रोल लॉन्च किया?

उत्तर – इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने असम के तिनसुकिया जिले में पायलट आधार पर M15 पेट्रोल लॉन्च किया। इसमें पेट्रोल के साथ मेथनॉल का 15% मिश्रण है। डिगबोई रिफाइनरी के पास असम पेट्रोकेमिकल लिमिटेड द्वारा मेथनॉल का निर्माण किया जा रहा है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill