करेंट अफेयर्स : 3-4 मई, 2022

1. जीन बैंक परियोजना (Gene Bank Project) स्थापित करने वाला पहला भारतीय राज्य कौन सा है?

उत्तर – महाराष्ट्र

महाराष्ट्र ने देशी और लुप्तप्राय जानवरों, फसलों, समुद्री और जैविक प्रजातियों के संरक्षण के लिए एक ‘जीन बैंक परियोजना’ (Gene Bank Project) स्थापित करने की घोषणा की है। इसे महाराष्ट्र राज्य जैव विविधता बोर्ड (MSBB) द्वारा लागू किया जाएगा और इसके लिए अगले पांच वर्षों के लिए 172.39 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। यह परियोजना जलवायु परिवर्तन के कारण खाद्य श्रृंखला पर प्रभाव को कम करने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

2. किस भारतीय बैंक ने MSMEs के लिए ‘Open-for-all’ डिजिटल इकोसिस्टम लॉन्च किया है?

उत्तर – ICICI बैंक

ICICI बैंक ने MSMEs के लिए ‘ओपन-फॉर-ऑल’ डिजिटल इकोसिस्टम लॉन्च किया है। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के लिए इस डिजिटल सेवा का उपयोग अन्य बैंकों के ग्राहक कर सकते हैं। इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली नई सेवाओं में से एक ‘InstaOD Plus’ के माध्यम से 25 लाख रुपये तक की तत्काल और कागज रहित ओवरड्राफ्ट सुविधा की मंजूरी है। यह सुविधा किसी भी बैंक के ग्राहकों को तुरंत ओवरड्राफ्ट का लाभ उठाने में सक्षम बनाती है।

3. किस संस्थान ने राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (National Curriculum Framework – NCF) के लिए ‘Mandate document’ लॉन्च किया?

उत्तर – केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (National Curriculum Framework – NCF) के लिए ‘Mandate document” जारी किया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 ने चार क्षेत्रों में NCF के विकास की सिफारिश की – स्कूली शिक्षा, बचपन की देखभाल और शिक्षा, शिक्षक शिक्षा और वयस्क शिक्षा। NCF के विकास को राष्ट्रीय संचालन समिति (National Steering Committee – NSC) द्वारा निर्देशित किया जाता है, जिसकी अध्यक्षता डॉ. .के कस्तूरीरंगन कर रहे हैं।

4. ‘सेमीकॉन इंडिया कॉन्फ्रेंस-2022’ का आयोजन स्थल कौन सा है?

उत्तर – बेंगलुरु

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में सेमीकॉन इंडिया सम्मेलन-2022 का उद्घाटन किया। सेमीकंडक्टर्स की खपत 2030 तक 110 बिलियन  डॉलर को पार करने की उम्मीद है और भारत के पास दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्टार्ट-अप इकोसिस्टम है। भारत सरकार ने हाल ही में ‘प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव’ (PLI) योजनाएं शुरू की हैं जो 14 प्रमुख क्षेत्रों में 26 बिलियन डॉलर से अधिक के प्रोत्साहन की पेशकश करती हैं।

5. ‘कचरा मुक्त शहरों के लिए राष्ट्रीय व्यवहार परिवर्तन संचार ढांचा’ किस योजना के तहत शुरू किया गया है?

उत्तर – स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0

स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के तत्वावधान में, ‘कचरा मुक्त शहरों के लिए राष्ट्रीय व्यवहार परिवर्तन संचार ढांचा’ (National Behaviour Change Communication Framework for Garbage Free Cities) शुरू किया है। इसका उद्देश्य राज्यों और शहरों के लिए अंतर-व्यक्तिगत संचार अभियानों के साथ-साथ बड़े पैमाने पर मल्टीमीडिया अभियान चलाने के लिए एक मार्गदर्शक दस्तावेज और खाका के रूप में काम करना है। स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा कार्यान्वित किया जाता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill