करेंट अफेयर्स : 29 मार्च, 2022

1. UNEP ‘Annual Frontier Report, 2022’ के अनुसार किस भारतीय शहर को विश्व स्तर पर दूसरे सबसे अधिक ध्वनि प्रदूषित शहर (noise polluted city) का दर्जा दिया गया है?

उत्तर – मुरादाबाद

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (United Nations Environment Programme – UNEP) द्वारा प्रकाशित हालिया ‘Annual Frontier Report, 2022’ के अनुसार, उत्तर प्रदेश का मुरादाबाद विश्व स्तर पर दूसरा सबसे अधिक ध्वनि प्रदूषित शहर (noise polluted city) है। इस क्षेत्र ने 55 dB के WHO मानक के मुकाबले 2021 में 114 डेसिबल के उच्चतम स्तर पर ध्वनि प्रदूषण दर्ज किया। ढाका दुनिया भर के 61 शहरों की सूची में सबसे ऊपर है।

2. हाल के सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 2022 तक देश में किस राज्य में सबसे अधिक ODF प्लस गांव हैं?

उत्तर – तेलंगाना

सरकार ने हाल ही में घोषणा की है कि देश में 50,000 से अधिक ODF प्लस गांव हैं। एक ODF प्लस गांव वह है जो खुले में शौच मुक्त (open-defecation-free) स्थिति को बनाए रखता है, ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन सुनिश्चित करता है। शीर्ष प्रदर्शन करने वाले राज्यों में 13,960 ODF प्लस गांवों के साथ तेलंगाना सबसे ऊपर है; इसके बाद 11,477 के साथ तमिलनाडु; 3,849 के साथ मध्य प्रदेश का स्थान है।

3. भारत में पहली बार खुरदरे दांत वाली डॉल्फ़िन (Steno bredanensis) को किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में देखा गया है?

उत्तर – लक्षद्वीप

लक्षद्वीप में पर्यावरण और वन विभाग की एक समुद्री स्तनपायी अनुसंधान (Marine Mammals Research – MMR) टीम ने भारतीय जल क्षेत्र में खुरदुरे दांतों वाली डॉल्फ़िन (Steno bredanensis) के पहली बार लाइव देखे जाने की सूचना दी है। उनकी विविधता और वितरण निगरानी सर्वेक्षणों के दौरान, समुद्री स्तनपायी अनुसंधान दल ने चेरियापानी और बाद में कवरत्ती में इस प्रजाति को देखा गया।

4. ‘राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव 2022’ का उद्घाटन किस राज्य में किया गया है?

उत्तर – आंध्र प्रदेश

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत, राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव 2022 का उद्घाटन आंध्र प्रदेश में राज्यपाल बिस्वभूषण हरिचंदन द्वारा किया गया। राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव संस्कृति मंत्रालय का प्रमुख त्योहार है जिसका उद्देश्य भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करना, बढ़ावा देना और लोकप्रिय बनाना है। पहला राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव 2015 में आयोजित किया गया था।

5. किस फिल्म ने Best Picture के लिए ऑस्कर पुरस्कार 2022 जीता?

उत्तर – CODA

94वें अकादमी पुरस्कारों में, सियान हेडर की ‘CODA’ ने Best Picture के लिए ऑस्कर जीतने वाली एक प्रमुख स्ट्रीमिंग सेवा से पहली फिल्म बनकर इतिहास रच दिया। विल स्मिथ को ‘किंग रिचर्ड’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता घोषित किया गया और जेसिका चैस्टेन ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। एरियाना देबोस ने फिल्म ‘वेस्ट साइड स्टोरी’ के लिए पुरस्कार पाने वाली पहली क्वीर महिला बनकर इतिहास रच दिया।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill