करेंट अफेयर्स : 20 अप्रैल, 2022

1. हाल ही में खबरों में रहे पूर्वी तिमोर (East Timor) को संयुक्त राष्ट्र ने किस वर्ष मान्यता दी थी?

उत्तर – 2002

पूर्वी तिमोर (East Timor), जिसे तिमोर लेस्ते (Timor Leste) के नाम से भी जाना जाता है, जिसने हाल ही में अपना राष्ट्रपति चुनाव कराया है, को आधिकारिक तौर पर वर्ष 2002 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता दी गई थी। पूर्वी तिमोर, तिमोर द्वीप के पूर्वी हिस्से में स्थित है, जबकि द्वीप का पश्चिमी आधा हिस्सा इंडोनेशिया का है। 18वीं शताब्दी में पुर्तगाल द्वारा इस क्षेत्र को उपनिवेश बनाया गया था और जब 1975 में पुर्तगालियों ने इस क्षेत्र को छोड़ा, तो इंडोनेशिया ने पूर्वी तिमोर पर आक्रमण किया और 2002 तक अपने 27वें प्रांत के रूप में कब्जा बनाये रखा।

2. कभी-कभी खबरों में रहने वाली अल-अक्सा मस्जिद (Al-Aqsa Mosque) किस शहर में स्थित है?

उत्तर – जेरूसलम

हाल ही में पासओवर (Passover) नामक यहूदी त्योहार के दौरान हुई हिंसा में 17 से अधिक फ़िलिस्तीनी घायल हो गए। यह घटना यरुशलम के अल-अक्सा मस्जिद परिसर में हुई। इससे पहले, इजरायली दंगा पुलिस के साथ झड़पों के दौरान कम से कम 152 फिलिस्तीनी घायल हो गए थे।

3. भारत के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ बनने वाले कोर ऑफ इंजीनियर्स के पहले अधिकारी कौन हैं?

उत्तर – एलजी मनोज पांडे

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने नए सेनाध्यक्ष की नियुक्ति की और वह जनरल एम.एम. नरवने का स्थान लेंगे। थल सेनाध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल पांडे कोर ऑफ इंजीनियर्स के पहले अधिकारी हैं जो चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ बने हैं। उन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल, चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ कमेंडेशन आदि पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है।

4. हाल ही में खबरों में रहा ‘मगर’ किस प्रजाति का नाम है?

उत्तर – मगरमच्छ

मगर या दलदली मगरमच्छ (Crocodylus palustris) मीठे पानी के मगरमच्छ हैं। वे पूरे दक्षिण एशिया और दक्षिण-पूर्वी ईरान में पाए जाते हैं। भारत में, वे मध्य गंगा बेसिन और चंबल बेसिन में अधिक पाए जाते हैं। हाल ही में, राजस्थान के जवाई बांध में 350 से अधिक मगरमच्छ मार्च और अप्रैल के महीनों में अत्यधिक और शुरुआती गर्मी के कारण जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। भारतीय रेलवे पश्चिमी राजस्थान में पानी पहुंचा रहा है क्योंकि कई जलाशय सूख गए हैं। जवाई नदी लूनी नदी की सहायक नदी है।

5. भारत में ‘WHO Global Centre for Traditional Medicine (GCTM)’ कहाँ स्थित है?

उत्तर – जामनगर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के जामनगर में ‘WHO Global Centre for Traditional Medicine (GCTM)’ की आधारशिला रखी। इस कार्यक्रम में मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ, डॉ. टेड्रोस घेब्रेयसस (महानिदेशक, WHO) ने भाग लिया। इस केंद्र का लक्ष्य प्रौद्योगिकी का उपयोग करके पारंपरिक ज्ञान प्रणाली का डेटाबेस बनाना; पारंपरिक दवाओं के परीक्षण और प्रमाणन के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों का निर्माण करना है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill