WHO ने Covovax के टीके के लिए आपातकालीन मंजूरी दी

17 दिसंबर, 2021 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बच्चों के लिए कोवोवैक्स (Covovax) वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दी।

मुख्य बिंदु

  • WHO ने आपातकालीन उपयोग के लिए Covovax को नौवें COVID-19 वैक्सीन के रूप में सूचीबद्ध किया है। इस कदम का उद्देश्य कम आय वाले देशों में टीकाकरण की पहुंच बढ़ाना है।
  • सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India – SII) नोवावैक्स के लाइसेंस के तहत कोवोवैक्स का उत्पादन करता है।

पृष्ठभूमि

हाल ही में, SII के सीईओ, अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने घोषणा की कि SII ने अगले छह महीनों में बच्चों के लिए Covovax नामक एक COVID-19 वैक्सीन लॉन्च करने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि इस टीके का परीक्षण चल रहा है और यह तीन साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों को सुरक्षा प्रदान करेगा।

WHO की मंजूरी

WHO ने कोवोवैक्स को उसकी आपातकालीन उपयोग सूची प्रक्रिया के तहत गुणवत्ता, सुरक्षा और प्रभावकारिता पर डेटा की समीक्षा, एक प्रोग्रामेटिक उपयुक्तता, जोखिम प्रबंधन योजना के आधार पर मूल्यांकन के बाद अनुमोदित किया।

नोवावैक्स COVID-19 वैक्सीन

Novavax COVID-19 वैक्सीन को Nuvaxovid और Covovax ब्रांड नाम से बेचा जाता है। इस सबयूनिट COVID-19 वैक्सीन को Novavax और Coalition for Epidemic Preparedness Innovations (CEPI) द्वारा विकसित किया गया है। Covovax ब्रांड नाम के तहत भारत में इस वैक्सीन का परीक्षण चल रहा है।

कोवोवैक्स की खुराक

इस वैक्सीन को 21 दिनों के अंतराल पर दो खुराक में दिया जाता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill